News TOP STORIES उत्तर प्रदेश नयी दिल्ली राष्ट्रीय लखनऊ

यूपी बोर्ड 12वीं का अंग्रेजी का पेपर लीक, बलिया डीआइओएस निलंबित, एसटीएफ ने शुरु की जांच


लखनऊ, । उत्तर प्रदेश बोर्ड की परीक्षा में पेपर लीक का मामला सामने आया है। बुधवार को दोपहर दो बजे से इंटरमीडिएट की अंग्रेजी विषय की परीक्षा होनी थी। इससे पहले ही पेपर लीक होने की वजह से प्रदेश के 24 जिलों में परीक्षा रद्द कर दी गई है। सच‍िव आराधना शुक्‍ला ने अंग्रेजी का प्रश्‍न पत्र लीक होने की जानकारी दी।

अपर मुख्य सचिव होम अवनीश अवस्थी ने बलिया के डीएम एवं एसपी से पेपर लीक मामले की विस्तृत रिपोर्ट मांगी है। वहीं अपर मुख्य सचिव माध्यमिक शिक्षा आराधना शुक्ला का कहना है कि केवल बलिया के डीआइओएस को निलंबित कर कानूनी कार्रवाई की जा रही है। मामले की जांच एसटीएफ को सौंपी गई है। दोषियों पर एनएसए की कार्रवाई की जाएगी। उन्‍होंने कहा क‍ि पेपर लीक मामले में बच्चों की कोई गलती नहीं है।

त्‍तर प्रदेश के बल‍िया और देवर‍िया में बुधवार को दूसरी पाली में इंटरमीड‍िएट की बोर्ड परीक्षा में अंग्रेजी का पेपर लीक होने के बाद 24 ज‍िलों में परीक्षा स्थगित कर दी गई है। इन 24 ज‍िलों को छोड़कर अन्‍य ज‍िलों में अंग्रेजी की परीक्षा होगी। बता दें क‍ि प्रश्‍न पत्र लीक होने के बाद 316 EH सीरीज का पेपर भी वायरल हो रहा है।

इन ज‍िलो में परीक्षा हुई स्थगित

बल‍िया, एटा, देवर‍िया, बागपत, बदायूं, सीतापुर, कानपुर देहात, ललितपुर, चित्रकूट, प्रतापगढ़, गोंडा, आजमगढ़, आगरा, वाराणसी, मैनपुरी, मथुरा, अलीगढ़, गाज‍ियाबाद, शामली, शाहजहांपुर, उन्‍नाव, जालौन, महोबा, अम्‍बेडकर नगर, गोरखपुर ज‍िले में परीक्षा स्‍थगित कर दी गई है। यहां यूपी बोर्ड की ओर से परीक्षा की नई तारीख जारी की जाएगी।