पटना

रजौली-बख्तियारपुर फोरलेन का कार्य रोका किसानों ने


रूट परिवर्तन का कर रहे है विरोध साथ हीं जमीन का अधिक मुआवजा की कर रहे हैं मांग

बिहारशरीफ। रजौली-बख्तियारपुर फोरलेन निर्माण कार्य को आज किसानों ने रोक दिया। दीपनगर थाना क्षेत्र के कंचनपुर गांव के पास बन रहे नया पुल को ग्रामीणों ने रोका। ग्रामीणों का कहना है कि सड़क का मार्ग बदला जा रहा है, जिससे कई किसानों की जमीन जा रही हैं, जिसका मुआवजा काफी कम है।

गुरुवार को ग्रामीणों ने शांतिपूर्ण तरीके से निर्माण कार्य को रोक दिया और मुआवजा का पुर्ननिर्धारण की मांग कर रहे थे। हालांकि अधिकारियों का कहना है कि सरकार द्वारा तय की गयी दर पर मुआवजा दिया जा रहा है। इसके बावजूद भी निर्माण कार्य अगर बाधित हुआ तो संबंधित लोगों के विरुद्ध कानूनी कार्रवाई होगी।

गांव के किसान का कहना है कि पुरानी सड़क से लगभग पांच सौ फीट दूर नया रूट बनाया जा रहा है। इससे 130 किसानों की जमीन जा रही है। इसके साथ हीं पुराना मार्ग भी बेकार हो जायेगा। ग्रामीणों का कहना है कि जिस तरह बकरा गांव के पास पुराने पुल के पास हीं नया पुल बनाया गया है। उसी तरह कंचनपुर में भी किया जाय। अन्यथा निर्माण कार्य बाधित रहेगा।

ग्रामीणों का यह भी आरोप है कि जो जमीन दिया जा रहा है उसका मुआवजा काफी कम दिया जा रहा है। इसकी शिकायत पहले भी अधिकारियों से की गयी थी, लेकिन किसानों की बात को अनसुनी कर निर्माण कार्य शुरू कर दिया गया। बताते चले कि एनएचएआई इस कार्य को 30 महीने में पूरा करने का अनुबंध किया है और अगर इस तरह काम रोका जाता रहा तो निश्चित तौर पर समय से कार्य पूरा नहीं हो पायेगा।