News TOP STORIES नयी दिल्ली राष्ट्रीय

रविवार को होगी कांग्रेस के लोकसभा सांसदों की वर्चुअली बैठक,


  • नई दिल्ली, । कांग्रेस के लोकसभा सांसदों की वर्चुअल बैठक कल होने वाली है, बैठक को संबोधित कांग्रेस संसदीय दल (सीपीपी) की अध्यक्ष सोनिया गांधी करेंगी। अगले हफ्ते से संसद का मॉनसून सत्र शुरू होने वाला है। मॉनसून सत्र में केंद्र की मोदी सरकार को घरने की रणनिति बनाने के लिए कांग्रेस ने लोकसभा सांसदों की बैठक बुलाई है। इस बार कांग्रेस मोदी सरकार को कई मुद्दों पर घरने की कोशिश करने वाली है। कांग्रेस मोदी सरकार को सदन में घेरने के लिए विपक्षी दलों से भी संपर्क कर रही है। राज्यसभा के नेता विपक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे अन्य दलों से बात कर रहे है।

विपक्ष और केंद्र सरकार के बीच तीखी नोक-झोंक देखने को मिल सकती है। सत्र में विपक्ष इन मुद्दों पर सरकार को घेरने की कोशिश करने वाला है – कोरोना की दूसरी लहर से निपटने में सरकार की नाकामी और टीकाकरण की धीमी गति, महंगाई का मसला, किसान आंदोलन, राफेल सौदे की जेपीसी जांच, पेट्रोल-डीजल के बढ़ते दाम, कृषि कानून और बॉर्डर के मुद्दें (चीन के साथ सीमा विवाद)।

कोरोना संकट के बीच सोमवार से संसद का मॉनसून सत्र शुरू होने जा रहा है। मॉनसून सत्र 19 जुलाई से 13 अगस्त तक चलेगा। सत्र 26 दिनों तक चलने वाला है जिसमे 19 दिन ही काम होगा। इस दौरान 19 बैठके होंगी और कोरोना नियम का भी पालन किया जाएगा। संसद में 24 घंटे आरटी-पीसीआर की सुविधा उपलब्ध रहेगी। इस बार के सत्र में सरकार द्वारा 17 नए विधेयकों को पेश किया जाना है। 17 नए विधेयकों को सरकार द्वारा पास करवाने की चुनौती होगी।