पटना

राजगीर: नेचर सफारी में काम करने वाले एक वनकर्मी मिले कोरोना पॉजीटिव


नेचर सफारी के लिए पहुंच रहे लोगों से वन विभाग नहीं करा पा रहा कोरोना गाइडलाइन का पालन

राजगीर (नालंदा) (आससे) राजगीर अनुमंडलीय अस्पताल में चल रहे कोरोना जांच के दौरान नेचर सफारी में काम करने वाले एक वनकर्मी के कोरोना पॉजिटिव निकलने के बाद शहरवासियों की चिंता एक बार फिर बढ़ गयी है। यह जानकारी देते हुए अनुमंडलीय अस्पताल के उपाधीक्षक डॉ विपिन कुमार ने बताया कि नेचर सफारी में काम करने वाले एक वन कर्मी को कोरोना जांच की गई जिन्हें कोरोना पॉजिटिव पाया गया। जिसे तत्काल क्वॉरेंटाइन में भेज दिया गया है।

एक ओर देखा जाए तो जहां नेचर सफारी के वन कर्मी को कोरोना पॉजिटिव निकलने के बाद ही नेचर सफारी देखने वाले लोगों की भीड़ में कोई कमी नहीं आई है। ऐसी स्थिति में कोरोना संक्रमित होने का खतरा काफी बढ़ने का असार हो सकता है। सुबे की सरकार ने बिहार में बढ़ते कोरोना वायरस को लेकर एहतियात बरतने के लिए कई तरह के गाइडलाइन जारी किए हैं। जहां शिक्षण संस्थान स्कूल, कॉलेज, कोचिंग से लेकर कई तरह के होने वाले प्रतियोगिता परीक्षाओं पर भी रोक लगी है।

वहीं नेचर सफारी में प्रत्येक दिन आ रहे हैं दो से ढाई हजार लोगों के लिए सरकार के पास कोरोना को लेकर कोई गाइडलाइन नहीं है। अभी प्रत्येक दिन डेढ से 2 हजार पर्यटक लोग आ रहे हैं। जिसके कारण राजगीर वासियों का भय सताने लगा। कारण जो भी हो लेकिन जिस प्रकार नेचर सफारी देखने वाले लोगों की दिन प्रतिदिन भीड़ बढ़ती जा रही है ऐसी स्थिति में कोरोना  संक्रमित होने का खतरा बढ़ सकता है।

हद तो तब हो गई जब एक तरफ जहां नेचर सफारी के वन कर्मी को ही कोरोना पॉजिटिव निकलने के बाद भी सरकार एवं जिला प्रशासन के द्वारा अबतक कोई सुध नहीं लिया गया है। जिसके कारण आज भी लोगो को नेचर सफारी देखने के लिए कोरोना का भय खत्म हो गया। नेचर सफारी जाने वाले लोग बिना मास्क सोशल डिस्टेंस एवं सेनीटाइजर का पालन नहीं कर रहे हैं। यहां तक की स्वर्ण भंडार के पास सुरक्षा में लगे जवानों ने भी मास्क लगाना नहीं मुनासिब समझा।

बैरियर के पास सुरक्षा में लगे जवान बिना मास्क लगाए ही दूसरों की नसीहत देने में लगे हैं। इस कोरोना कॉल मे सरकार के द्वारा नेचर सफारी को लेकर समय रहते अगर कोई ठोस कदम नहीं उठाया गया तो लोगों पर कोरोना संक्रमण भारी पड़ सकता इसे कतई नजरअंदाज नहीं किया जा सकता।