News TOP STORIES नयी दिल्ली स्वास्थ्य

राज्यों को भारत सरकार की ओर से मुफ्त मिलती रहेगी वैक्सीन, -केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय


  • नई दिल्ली, । केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से शुक्रवार को जानकारी दी गई की कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए देश में लगाई जा रही वैक्सीन को खरीदने की भारत सरकार की कीमत 150 रुपये प्रति डोज ही है। भारत सरकार द्वारा खरीदी गई वैक्सीन की डोज़ राज्यों को मुफ़्त में मुहैया कराई जाती रहेंगी। केंद्र से राज्यों को बिल्कुल मुफ्त वैक्सीन की खुराक मिलना जारी रहेगा। मंत्रालय ने यह भी बताया कि वैक्सीन की खुराक 150 रुपये में सरकार खरीद रही है। फिलहाल देश में कोविशील्ड और कोरोना वैक्सीन की खुराकें दी जा रही हैं। जल्द ही विदेशी वैक्सीन स्पुतनिक V की खुराक देश में आ जाएगी।

बता दें कि शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के महामारी प्रभावित दस राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक की और हालात का जायजा लिया। साथ ही जरूरी दवाइयों की कालाबाजारी को लेकर सख्ती बरतने के निर्देश भी प्रधानमंत्री की ओर से राज्यों को दी गई।

देश में इस साल जनवरी से वैक्सीनेशन का अभियान शुरू किया गया और पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस की 29,01,412 वैक्सीन लगाई गईं, जिसके बाद कुल वैक्सीनेशन का आंकड़ा 13,83,79,832 हुआ। इस क्रम में 1 मई से वैक्सीनेशन के तीसरे फेज के तहत 18 साल से अधिक उम्र वालों के लिए वैक्सीन की खुराक उपलब्ध होगी। MyGovIndia ने ट्वीट कर कहा कि रजिस्ट्रेशन की तारीख 28 अप्रैल है और इस दिन से कोविन प्लेटफार्म व आरोग्य सेतु एप पर रजिस्ट्रेशन की शुरुआत होगी।