पटना

लोक कल्याणकारी बजट : नीतीश


पटना। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने वर्ष २०२२-२३ के बिहार बजट पर अपनी प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि यह बजट आर्थिक विकास को गति देने के साथ-साथ लोक कल्याणकारी है। उन्होंने कहा कि यह एक विकासशील बजट है। यह बजट विकास दर को और गति देगा।

उन्होंने कहा कि वर्ष २०२२-२३ के कुल बजट का आकार दो लाख ३७ हजार ६९१ करोड़ रुपये है, जिसमें राज्य के विकास योजना मद में एक लाख २३० करोड़ २५ लाख एवं स्थापना एवं प्रतिवद्घ मद में एक लाख ३७ हजार ४६० करोड़ ९४ लाख रुपये है। इस बजट में शिक्षा विभाग के लिए ३९ हजार १९१ करोड़, स्वास्थ्य विभाग के लिए १६१३४ करोड़, ग्रामीण विकास के लिए १५४५६ करोड़, गृह विभाग के लिए १४३७२ करोड़ तथा ऊर्जा विभाग के लिए ११४७५ करोड़ रुपये प्रस्तावित है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि इस बजट से कुल प्राप्ति दो लाख ३७ हजार ८९१ करोड़ रुपये अनुमानित है। २०२२-२३ का अनुमानित राज्य का सकल घरेलू उत्पाद सात लाख ४५ हजार ३१० करोड़ रुपये है और  अनुमानित राजस्व बचत ४७४७.८४ करोड़ रुपये है। पिछले वर्ष की तुलना में पूंजीगत व्यय ११ प्रतिशत अधिक है। इससे रोजगार सृजन में मदद मिलेगी और आधारभूत संरचनाओं का सृजन होगा।

उन्होंने कहा कि वर्तमान बजट छह सूत्रों स्वास्थ्य, शिक्षा, उद्योग एवं उद्वोग में निवेश, कृषि एवं संबद्घ क्षेत्र, आधारभूत संरचना ग्रामीण एवं शहरी तथा विभिन्न वर्गां के कल्याण पर आधारित है जो राज्य सरकार का लक्ष्य है। इस बजट में पूर्व से चली आ रही सात निश्चय वन की योजनाओं को पूर्ण करने तथा सात निश्चय पार्ट टू की निर्धारित योजनाओं की स्वीकृति एवं क्रियानवयन का लक्ष्य रखा गया है एवं इसके लिए राशि की व्यवस्था की गयी है। मुख्यमंत्री ने कहा कि इस बजट के माध्यम से राज्य के सभी समुदाय एवं सभी वर्गों का विकास संभव हो सकेगा।