News TOP STORIES नयी दिल्ली राष्ट्रीय स्वास्थ्य

लोगों को घबराने की जरूरत नहीं, सरकार को मिलेगा टीकाकरण का समय,


  1. देश में इस समय कोरोना वायरस की दूसरी लहर का कहर अभी जारी है, लेकिन फिलहाल संक्रमण की दर नियंत्रण में है। ऐसे में कोरोना का नया स्वरूप धीरे- धीरे अपने पैर पसार रहा है और लोगों को अपने जाल में जकड़ता जा रहा है। दूसरी तरफ देश में कोरोना की तीसरी लहर आने की आशंका ने लोगों को भीतर तक भयभीत करके रखा हुआ है।

ऐसे में केंद्र सरकार के कोविड-19 वर्किंग ग्रुप के प्रमुख एनके अरोड़ा ने रविवार को कहा कि देश में कोरोना की तीसरी लहर दिसंबर तक टल सकती है। डॉ. अरोड़ा ने कहा कि आईसीएमआर की स्टडी से पता चला है कि तीसरी लहर देश में देरी से आएगी। उन्होंने यह भी कहा कि ऐसा होने पर देश को टीकाकरण का समय मिल जाएगा। सरकार ने हर दिन 1 करोड़ डोज देने का लक्ष्य रखा है।

सेंट्रल पैनल के चेयरमैन ने कहा, ”देश में सबको टीका लगाने के लिए हमारे पास 6-8 महीने का समय है।” उन्होंने यह भी कहा कि आने वाले दिनों में सरकार हर दिन 1 करोड़ लोगों को टीका लगाएगी।” उन्होंने यह भी कहा कि तीसरी लहर डेल्टा प्लस वेरिएंट की वजह से आएगी, ऐसा अभी नहीं कहा जा सकता है। हालांकि, उन्होंने इससे इनकार भी नहीं किया।

डॉ. अरोड़ा ने कहा, ”लहर नए वेरिएंट्स या नए म्यूटेशन से जुड़े होते हैं, इसलिए इसकी संभावना है, क्योंकि यह एक नया वेरिएंट है। लेकिन यह तीसरी लहर लगाएगा, ऐसा कहना अभी मुश्किल है, क्योंकि यह दो या तीन चीजों पर निर्भर करता है।