Latest News उत्तर प्रदेश लखनऊ

विधानसभा चुनाव से पहले कांग्रेस की तैयारी, संगठन की मजबूती पर प्रियंका गांधी का जोर


  • उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनावों की तैयारियों के लिए कांग्रेस पार्टी जोर-शोर से तैयारियां कर रही है. रविवार को पार्टी महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने सूबे की राजधानी लखनऊ और मथुरा के प्रशिक्षण शिविरों को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए संबोधित किया. इन शिविरों में कांग्रेस के अलग-अलग पदाधिकारी मौजूद रहे.

राज्य में जमीनी स्तर पर मजबूत पकड़ बनाने के लिए कांग्रेस महासचिव ने खुद प्रशिक्षण शिविर की कमान संभाल ली है. प्रशिक्षण जोन वार हो रहा है, जिसमें ब्लॉक, अध्यक्ष, जिला, शहर, स्थानीय अध्यक्ष और प्रदेश के तमाम पदाधिकारी शामिल हो रहे हैं, जिससे कांग्रेस के स्थानीय नेतृत्व का मनोबल अच्छा हो और चुनावों के लिए कार्यकर्ता बेहतर जमीन पार्टी के लिए तैयार करें.

प्रियंका गांधी का जोर स्थानीय स्तर से लेकर प्रांतीय स्तर तक संगठन को और मजबूत करने पर है. प्रियंका गांधी ने पदाधिकारियों को स्पष्ट निर्देश दिया है कि संगठन को और मजबूत करें. मतलब साफ है कि कार्यकर्ता स्तर पर पार्टी एक नए सिरे से रणनीति तैयार करे और ज्यादा से ज्यादा लोगों को कांग्रेस पार्टी में शामिल करे. यूपी में जमीन खोती कांग्रेस के लिए यह एक बड़ा कदम साबित होगा.
संगठन की राय होगी सबसे अहम

प्रियंका गांधी के इस अहम संबोधन में आगामी विधानसभा चुनावों पर पार्टी की रणनीति की भी चर्चा की गई. उन्होंने साफ तौर पर कहा है कि आगामी विधानसभा चुनाव में संगठन की राय सबसे अहम होगी. ऐसे में माना जा रहा है कि स्थानीय संगठन का अहम रोल टिकट बंटवारे में भी होने वाला है.

किसान और महंगाई पर मंथन

प्रियंका गांधी ने अपने अहम संबोधन में मंहगाई और खेती किसानी के सवाल का भी जिक्र किया. कांग्रेस, बीजेपी सरकार को इस मुद्दे पर भी घेरने की कोशिश करेगी. किसान आंदोलन पर भी कांग्रेस कार्यकर्ताओं का फोकस हो सकता है. किसान अब भी केंद्र सरकार द्वारा पारित तीनों कृषि कानूनों के विरोध में प्रदर्शन कर रहे हैं.

सोशल मीडिया पर भी कांग्रेस का फोकस

कांग्रेस पार्टी का जोर विधानसभा चुनावों में सोशल मीडिया के बेहतर इस्तेमाल पर भी होगा. कांग्रेस महासचिव के इस संबोधन के दौरान सोशल मीडिया के बेहतर उपयोग पर भी चर्चा की गई. चुनाव कैंपेनिंग में सोशल मीडिया की भी महत्वपूर्ण भूमिका होती है, ऐसे में माना जा रहा है कि कांग्रेस विपक्षी पार्टियों को सोशल मीडिया के जरिए भी घेरने की कोशिश करेगी.