Latest News अन्तर्राष्ट्रीय

व्हाइट हाउस बोला- भारत से द्विपक्षीय संबंधों को अहमियत देता है अमेरिका


वाशिंगटन, । हिंद-प्रशांत क्षेत्र में भारत अमेरिका का अहम रणनीतिक साझीदार है। अमेरिका भारत के साथ अपने द्विपक्षीय संबंधों को बहुत मूल्यवान मानता है। व्हाइट हाउस का कहना है कि रूस के संबंध में हरेक देश को अपना फैसला लेना होगा। अमेरिका के नेशनल सिक्योरिटी काउंसिल कोआर्डिनेटर जान किर्बी का कहना है कि रूस से हो रहे भारतीय ऊर्जा आयात पर दबाव डालने की जरूरत है।

जान किर्बी ने कहा, ‘हम भारतीय नेताओं को उनकी आर्थिक नीतियों पर बात करने देंगे। मैं आपको बस इतना बता सकता हूं कि हम भारत के साथ इस द्विपक्षीय संबंध को महत्व देते हैं और हम चाहते हैं। जाहिर है हर देश को अपने फैसले खुद लेने होंगे।’ अमेरिका के नेतृत्व वाले पश्चिमी देशों ने पड़ोसी देश यूक्रेन में ‘विशेष सैन्य अभियान’ शुरू करने के लिए रूस पर गंभीर प्रतिबंध लगाए हैं।

किर्बी ने रेखांकित किया कि भारत-प्रशांत क्षेत्र में एक बहुत ही महत्वपूर्ण रणनीतिक भागीदार है। और ऐसे कई तरीके हैं जिनसे यह साझेदारी रक्षा और सुरक्षा, आर्थिक और साथ ही दोनों में खुद का प्रतिनिधित्व करती है।

यूक्रेन में जंग के बाद से अमेरिका और कई यूरोपीय देशों ने रूस पर कई तरह के आर्थिक प्रतिबंध लगा दिए हैं। इस कारण रूस ने तेल में भारी छूट की पेशकश की है। इससे सबसे अधिक फायदा भारत को पहुंच रहा है। रूस चाहता है कि भारत उनसे तेल खरीदे, वह भारत को दूसरा सबसे बड़ा तेल आपूर्तिकर्ता बनाना चाहता है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक रूस ने तेल के व्यापार में सऊदी अरब को भी पछाड़ दिया है।