Latest News बिजनेस

शुरुआती कारोबार में सेंसेक्स 300 अंक से अधिक चढ़ा; निफ्टी 17,700 के करीब


नई दिल्ली, गुरुवार को शेयर बाजार (Stock Market) में जबरदस्त तेजी देखने को मिल रही है। दुनिया के बाजारों में मजबूती के रुख के बीच इक्विटी बेंचमार्क सेंसेक्स (Sensex) गुरुवार को शुरुआती कारोबार में 300 अंक से अधिक चढ़ा। शुरुआती कारोबार में 30 शेयरों वाला बीएसई सेंसेक्स 305 अंक चढ़कर 59,391 पर पहुंच गया। इसी तरह एनएसई निफ्टी (Nifty) 85 अंक बढ़कर 17,690 पर पहुंच गया।

सेंसेक्स पैक से टाटा स्टील, भारतीय स्टेट बैंक, इंडसइंड बैंक, हिंदुस्तान यूनिलीवर, टाइटन, बजाज फिनसर्व, भारती एयरटेल और एक्सिस बैंक प्रमुख लाभार्थियों में से थे। एचसीएल टेक्नोलॉजीज के शेयरों में सबसे ज्यादा गिरावट आई। निफ्टी पैक से यूपीएल लिमिटेड, एसबीआई लाइफ इंश्योरेंस, हिंडाल्को, दिवि लेबोरेट्रीज और ओएनजीसी के शेयरों में तेजी देखी गई, जबकि सिप्ला, अडानी पोर्ट्स, टीसीएस अपोलो हॉस्पिटल और एचसीएल टेक्नोलॉजीज के शेयरों में तेज गिरावट हुई है।

एशिया में सियोल, टोक्यो और शंघाई के बाजार मध्य सत्र में हरे रंग में कारोबार कर रहे थे। वॉल स्ट्रीट बुधवार को बढ़त के साथ बंद हुआ था। बुधवार को बीएसई बेंचमार्क 54 अंक या 0.09 फीसदी चढ़कर 59,085 पर बंद हुआ। निफ्टी 27 अंक या 0.16 फीसदी बढ़कर 17,604 पर पहुंच गया।

इस बीच अंतरराष्ट्रीय तेल बेंचमार्क ब्रेंट क्रूड 0.45 फीसदी की तेजी के साथ 101.68 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया। एक्सचेंज के आंकड़ों के मुताबिक, विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) ने बुधवार को 23 करोड़ रुपये के शेयर खरीदे। जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज के मुख्य रणनीतिकार वीके विजयकुमार ने कहा, “वैश्विक उतार-चढ़ाव के बीच भारतीय बाजार के लचीलेपन को मुख्य रूप से दो कारकों के लिए जिम्मेदार ठहराया जा सकता है। एक अर्थव्यवस्था की बेहतर विकास गति और दूसरा, स्थिर एफआईआई प्रवाह।

कैसा है रुपये का हाल

घरेलू शेयर बाजारों में सकारात्मक रुख को देखते हुए गुरुवार को शुरुआती कारोबार में रुपया अमेरिकी डॉलर के मुकाबले (Rupee vs Dollar) छह पैसे बढ़कर 79.80 पर पहुंच गया। इंटरबैंक विदेशी मुद्रा में रुपया, डॉलर के मुकाबले 79.80 पर खुला जो अपने पिछले बंद के मुकाबले 6 पैसे की बढ़त दर्ज कर रहा था। बुधवार को रुपया अमेरिकी डॉलर के मुकाबले 3 पैसे टूटकर 79.86 पर बंद हुआ था।