Latest News नयी दिल्ली बिजनेस राष्ट्रीय

शुरुआती तेजी के बाद सतर्क हुआ बाजार, बुलिस ट्रेंड पर निफ्टी और सेंसक्स, सभी सूचकांक हरे रंग में


नई दिल्ली, : बुधवार की तेज गिरावट के बाद गुरुवार को शेयर बाजार (Stock Market Today) सकारात्मक नोट पर शुरू हुआ। कारोबार शुरू होने के कुछ ही देर के भीतर बेंचमार्क इंडेक्स 0.8% ऊपर आ गए। शुरुआती कारोबार में सेंसेक्स करीब 500 अंक बढ़कर 57,000 के ऊपर चला गया। निफ्टी में 130 अंक की उछाल आई और इसने 17,000 का लेवल फिर से हासिल कर लिया। मेटल और बैंक में सबसे ज्यादा बढ़त के साथ सभी सूचकांक हरे निशान में हैं।

बुधवार को वैश्विक बाजारों में कमजोर रुख और विदेशी कोष के ऑउटफ्लो को देखते हुए बेंचमार्क सूचकांक बुधवार को करीब एक प्रतिशत की गिरावट के साथ बंद हुए। 30 शेयरों वाला बीएसई सेंसेक्स 509.24 अंक या 0.89 प्रतिशत गिरकर 56,598.28 पर बंद हुआ। एनएसई निफ्टी 148.80 अंक या 0.87 प्रतिशत की गिरावट के साथ 16,858.60 पर बंद हुआ।

 

टॉप गेनर्स और लूजर्स

हिंडाल्को इंडस्ट्रीज, टाटा मोटर्स, टाटा स्टील, इंडसइंड बैंक और एमएंडएम निफ्टी पर लाभ में थे, जबकि एशियन पेंट्स, सिप्ला, टीसीएस और हीरो मोटोकॉर्प के शेयरों में तेज गिरावट देखी गई। शुरुआती कारोबार में लगभग 1636 शेयर मजबूत हुए, 294 शेयरों में गिरावट आई और 75 शेयरों में कोई बदलाव नहीं हुआ।

30 शेयरों वाले सेंसेक्स पैक में टाटा स्टील, आईटीसी, इंडसइंड बैंक, एनटीपीसी, एक्सिस बैंक, सन फार्मा, महिंद्रा एंड महिंद्रा और स्टेट बैंक ऑफ इंडिया शुरुआती कारोबार में प्रमुख गेनर्स रहे। एशियन पेंट्स और मारुति सुजुकी इंडिया पिछड़ गए।

दुनिया के बाजारों का हाल

एशिया में सियोल, टोक्यो, शंघाई और हांगकांग के बाजार हरे रंग में कारोबार कर रहे थे। अमेरिकी बाजारों में भी बुधवार को तेजी आई और बाजार बढ़त के साथ बंद हुआ। हेम सिक्योरिटीज के पीएमएस प्रमुख मोहित निगम ने कहा कि पिछले कुछ सत्रों में बिकवाली के बाद बुधवार को अमेरिकी बाजार उच्च स्तर पर बंद हुए। यूरोपीय बाजार भी हरे रंग में बंद हुए। सभी प्रमुख एशियाई बाजार गुरुवार की शुरुआत में सकारात्मक कारोबार कर रहे हैं।

इस बीच अंतरराष्ट्रीय तेल बेंचमार्क ब्रेंट क्रूड 0.45 प्रतिशत गिरकर 88.92 डॉलर प्रति बैरल पर आ गया। बीएसई के पास उपलब्ध आंकड़ों के मुताबिक, विदेशी संस्थागत निवेशकों ने बुधवार को 2,772.49 करोड़ रुपये के शेयर उतारे।

निवेशक अब शुक्रवार को आरबीआई की मौद्रिक नीति समिति के फैसले का इंतजार कर रहे हैं, क्योंकि अमेरिका में ब्याज दरों में भारी बढ़ोतरी से रुपये पर दबाव के कारण आरबीआइ 50 आधार अंकों की बढ़ोतरी कर सकता है। इस बीच, डॉलर इंडेक्स, जो छह मुद्राओं के मुकाबले ग्रीनबैक की ताकत का अनुमान लगाता है, 0.61 प्रतिशत बढ़कर 113.28 हो गया। वैश्विक तेल बेंचमार्क ब्रेंट क्रूड वायदा 0.46 प्रतिशत गिरकर 88.91 डॉलर प्रति बैरल पर आ गया।

रुपये में आई मजबूती

डॉलर के ऊंचे स्तर से पीछे हटने से गुरुवार को शुरुआती कारोबार में अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया 35 पैसे बढ़कर 81.58 पर पहुंच गया। इंटरबैंक विदेशी मुद्रा में रुपया डॉलर के मुकाबले 81.60 पर खुला और 81.58 का स्तर छू गया। पिछले बंद के मुकाबले यह 35 पैसे की बढ़त है। बुधवार को डॉलर के मुकाबले रुपया 40 पैसे की गिरावट के साथ 81.93 पर बंद होने से पहले इंट्राडे ट्रेड में पहली बार रुपया 82 से नीचे गिर गया।