पटना

शेखपुरा: लगातार एक सप्ताह से हो रही झमाझम बारिश ने नदियों में आया उफान


अरियरी (शेखपुरा)(संसू)। पूरे देश में मानसून ने समय से पहले अपनी दस्तक दे दी है। जिसका परिणाम शेखपुरा जिले में देखने को मिल रहा है। लगातार विगत एक सप्ताह से जिले में झमाझम हो रही बारिश से जहां आहर पईन पानी से सराबोर हो गया है, वही प्रखंड क्षेत्र के हुसैनाबाद ककरार सहित तमाम नदियां उफान पर हो गई है। फलस्वरूप प्रखंड क्षेत्र के किसानों में एक तरफ जंहा खुशी देखी जा रही है। वहीं दूसरी तरफ कई एकड़ धान के बिचड़े गल जाने का गम भी देखने को मिल रहा है।

गौरतलब हो कि प्रखंड क्षेत्र के हुसैनाबाद, राजोपुर, कुशोकर, सहनौरा सोहदी समेत तमाम गांव से होते हुए नदी गुजरी है जिसमें कई वर्षों से लगातार अपेक्षाकृत कम बारिश होने के कारण इन तमाम नदियों में पानी कम देखा जा रहा था, जिसके कारण इसका बुरा प्रभाव प्रखंड क्षेत्र के किसानों पर भी पड़ा था। प्रखण्ड क्षेत्रें के नदियों में पानी कम रहने के कारण किसानों को खरीफ फसल एवं रबी फसल में भी काफी असुविधा हो रही थी। परंतु इस बार समय से पूर्व मानसून ने दस्तक दे दिया और लगातार एक सप्ताह से झमाझम बारिश के कारण सारी नदियों में पानी आ चुका है।

इस संबंध में कई बुजुर्ग किसानों ने बताया कि लगभग 35 वर्षों के बाद जिले में इस तरह की बारिश हुई है जो किसानों के लिए बिल्कुल शुभ संकेत है। उन्होंने बताया कि अगर इसी तरह समय-समय पर बारिश होती रहेगी तो एक तरफ जहां भूगर्भ जल स्तर ऊपर आ जाएगा वहीं समय पर धान का रोपा भी हो जाएगा और साथ ही साथ आने वाले समय में खरीफ फसल के साथ-साथ रबी फसल का काफी बेहतर उत्पादन हो पाएगा।