Latest News नयी दिल्ली बिजनेस राष्ट्रीय

शेयर बाजार में उछाल, शुरुआती दौर में सेंसेक्स में 113 अंकों की तेजी; निफ्टी ने भी बनाई बढ़त


नई दिल्ली, । शेयर बाजार में उतार-चढ़ाव का दौर जारी है। वैश्विक शेयर बाजारों के मिले-जुले रुख के बीच शुरुआती कारोबार में सेंसेक्स 113 अंक से अधिक चढ़ गया। इसके साथ शुक्रवार को इक्विटी बेंचमार्क ने सकारात्मक रुख के साथ कारोबार की शुरुआत हुई। शुरुआती कारोबार में 30 शेयरों वाला बीएसई इंडेक्स 113.2 अंक बढ़कर 60,411.20 पर पहुंच गया। वहीं, एनएसई निफ्टी 35.7 अंक चढ़कर 17,992.20 पर पहुंच गया। हालांकि, बाद में सेंसेक्स और निफ्टी दोनों बेंचमार्क सूचकांक अस्थिर हो गए।

सेंसेक्स पैक से टॉप लूजर और टॉप गेनर

सेंसेक्स पैक से टेक महिंद्रा, कोटक महिंद्रा बैंक, विप्रो, टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज, लार्सन एंड टुब्रो, एचसीएल टेक्नोलॉजीज, इंफोसिस, टाइटन, सन फार्मा और अल्ट्राटेक सीमेंट शुरुआती कारोबार में प्रमुख लाभ में रहे। वहीं, दूसरी ओर, इंडसइंड बैंक, पावर ग्रिड, आईसीआईसीआई बैंक, एनटीपीसी और भारतीय स्टेट बैंक टॉप लूजर में शामिल हुए।

एशिया में सियोल और शंघाई के बाजार निचले स्तर पर कारोबार कर रहे थे, जबकि टोक्यो और हांगकांग मध्य कारोबारी सत्रों में हरे रंग में कारोबार कर रहे थे। बता दें कि वॉल स्ट्रीट के बाजार गुरुवार को बढ़त के साथ बंद हुए थे। वहीं, बीएसई का बेंचमार्क इंडेक्स गुरुवार को 37.87 अंक या 0.06 फीसद की तेजी के साथ 60,298 पर बंद हुआ था, जबकि निफ्टी 12.25 अंक या 0.07 फीसद की तेजी के साथ 17,956.50 पर बंद हुआ था।

इस बीच अंतरराष्ट्रीय तेल बेंचमार्क ब्रेंट क्रूड 0.38 प्रतिशत की गिरावट के साथ 96.21 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार कर रहा था। एक्सचेंज के आंकड़ों के मुताबिक, विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) ने कई दिनों के बाद गुरुवार को 1,706 करोड़ रुपये के शेयर बेचे।

जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज के मुख्य निवेश रणनीतिकार वी के विजयकुमार ने कहा कि बाजार की गति ने निफ्टी को जून के निचले स्तर से 18 प्रतिशत ऊपर धकेल दिया है। आगे हेडविंड का सामना करना पड़ सकता है। लगातार एफआईआई खरीदारी देखी जा रही है, लेकिन डॉलर इंडेक्स में अचानक तेज उछाल भारत जैसे उभरते बाजारों में पूंजी प्रवाह को प्रभावित करेगा।