News TOP STORIES नयी दिल्ली राष्ट्रीय लखनऊ

संसद में बोले राजनाथ, भारतीय सेना की बहादुरी से भागे चीनी सैनिक, शाह ने तवांग पर दिखाया कांग्रेस को आईना


नई दिल्ली, : अरुणाचल प्रदेश के तवांग इलाके में वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर भारत और चीन के सैनिकों के बीच संघर्ष को लेकर संसद में हंगामा देखने को मिला। तवांग संघर्ष को लेकर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने लोकसभा में बयान दिया। विपक्ष के हंगामे के बीच रक्षा मंत्री राजनाथ ने कहा कि चीनी सैनिकों के साथ झड़प में हमारा एक भी जवान घायल नहीं हुआ है।

लोकसभा में बोले रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह

तवांग में हुई झड़प पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने लोकसभा में कहा भारतीय सेना ने बहादुरी से PLA को हमारे क्षेत्र में अतिक्रमण करने से रोका और उन्हें उनकी केंद्र पर वापस जाने के लिए मजबूर कर दिया। इस झड़प में दोनों ओर के कुछ सैनिकों को चोटें आईं हैं। राजनाथ सिंह ने आगे कहा कि 9 दिसंबर 2022 को PLA गुट ने तवांग सेक्टर के यांग्त्से क्षेत्र में LAC पर अतिक्रमण कर यथास्थिति को एकतरफा बदलने का प्रयास किया। चीन के इस प्रयास का हमारी सेना ने दृढ़ता के साथ सामना किया। इस झड़प में हाथापाई हुई।

 

तवांग संघर्ष को कूटनीतिक स्तर पर भी उठाया गया- राजनाथ सिंह

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने तवांग संघर्ष पर बोलते हुए लोकसभा में बताया कि मैं सदन को आश्वस्त करना चाहता हूं कि हमारी सेनाएं हमारी भौमिक अखंडता को सुरक्षित रखने के लिए पूरी तरह प्रतिबद्ध हैं और इसके खिलाफ किसी भी प्रयास को रोकने के लिए सदैव तत्पर हैंI मुझे विश्वास है कि यह सदन हमारी सेनाओं की वीरता और साहस को एक स्वर से समर्थन देगा। उन्होंने कहा कि चीनी पक्ष को इस तरह के एक्शन के लिए मना किया गया और सीमा पर शांति बनाए रखने के लिए कहा गया। इस मुद्दे को चीनी पक्ष के साथ कूटनीतिक स्तर पर भी उठाया गया है।

तवांग संघर्ष पर क्या बोले गृह मंत्री अमित शाह

इससे पहले तवांग संघर्ष पर केंद्रीय मंत्री अमित शाह ने प्रतिक्रिया दी थी। उन्होंने कहा कि भारत के 1 इंच जमीन पर कोई भी कब्जा नहीं कर सकता है। हमारे जवानों ने 8 दिसंबर की रात और 9 दिसंबर की सुबह को जो वीरता दिखाई है, मैं इसकी प्रशंसा करता हूं। सेना ने कुछ ही देर में घुसे हुए सभी लोगों को भगा दिया और हमारी भूमि की रक्षा की।

शाह ने राजीव गांधी फाउंडेशन के मुद्दे पर कांग्रेस को घेरा

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कांग्रेस पर भी निशाना साधा। उन्होंने कहा प्रश्नकाल की सूची में प्रश्न संख्या 5 देखने के बाद मुझे कांग्रेस की चिंता समझ में आई। सवाल राजीव गांधी फाउंडेशन के विदेशी योगदान विनियमन अधिनियम (FCRA) लाइसेंस को रद्द करने के संबंध में था। उन्होंने कहा कि अगर वे अनुमति देते तो मैं संसद में जवाब देता कि राजीव गांधी फाउंडेशन को 2005-2007 के वित्तीय काल में दौरान चीनी दूतावास से 1.35 करोड़ रुपये का अनुदान मिला, जो FCRA के अनुसार उचित नहीं था, इसलिए गृह मंत्रालय ने कानूनी प्रक्रिया का पालन करते हुए इसका पंजीकरण रद्द किया।

गृह मंत्री अमित शाह ने विपक्ष पर उठाए सवाल

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने तवांग मुद्दे को लेकर विपक्षी सांसदों द्वारा किए गए हंगामे पर सवाल उठाए। गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि लोकसभा में आज विपक्ष ने प्रश्नकाल नहीं चलने दिया, मैं इसकी निंदा करता हूं। संसदीय कार्य मंत्री ने साफ कहा कि रक्षा मंत्री संसद में तवांग मुद्दे पर बयान देंगे।