पटना

समस्तीपुर: कृषि विश्वविद्यालय पूसा में पहली बार पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा कोर्स की शरुआत


समस्तीपुर (आससे)। डा॰ राजेन्द्र प्रसाद केंद्रीय कृषि विश्वविद्यालय के कुलपति डा॰ रमेश चंद्र श्रीवास्तव के नेतृत्व में भारत में पहली बार किसी कृषि विश्वविद्यालय में पोस्ट ग्रैजुएट डिप्लोमा और सर्टिफिकेट कोर्स की शुरुआत हो रही है। डा॰ श्रीवास्तव ने बताया कि विश्वविद्यालय में एग्री जर्नलिज्म, एग्री टूरिज्म तथा एग्री वेयरहाउस मैनेजमेंट में पोस्ट ग्रैजुएट डिप्लोमा कोर्स की शुरुआत की जा रही है। इसके साथ ही फार्म मेकेनाइजेशन, सीनियर सिटीजन एसिस्टेंट, नर्सरी मैनेजमेंट एसी स्टेंट, टिश्यू कल्चर लैब एसिस्टेंट एवं एआई तथा ईटीटी एसिस्टेंट में सर्टिफिकेट कोर्स की शुरुआत की जा रही है।

एग्री वेयर हाउस मैनेजमेंट में नामांकन के लिए एग्रीकल्चर तथा संबद्ध विषयों मे ग्रैजूएशन डिग्री, एग्री टूरिज्म मैनेजमेंट तथा एग्री जर्नलिज़्म के लिए कला, मैनेजमेंट, जीव विज्ञान जनसंचार, या बिजनेस मैनेजमेंट में ग्रैजूएशन की डिग्री अनिवार्य है। सर्टिफिकेट कोर्सेज में आठवे पास से लेकर बारहवीं तक के लोगों के लिए विभिन्न तरह के सर्टिफिकेट कोर्स की शुरुआत की जा रही। नामांकन के लिए आन लाईन फार्म विश्व विद्यालय के वेबसाईट पर उपलब्ध कराये गये हैं।

जानकारी के अनुसार पोस्ट ग्रैजुएट डिप्लोमा के लिए विभिन्न विषयों में 25 सीट होंगे जिनमें योग्यता के आधार पर नामांकन किया जाएगा। नामांकन के लिए आवेदन की अंतिम तिथि दिनांक 21 जून तय की गई है। विस्तृत जानकारी विश्व विद्यालय के वेबसाईट पर उपलब्ध है।