News TOP STORIES नयी दिल्ली राष्ट्रीय

सीएम केजरीवाल ने देश के उद्योगपतियों को लिखा पत्र, कहा- ऑक्सीजन संकट दूर करने में करें मदद


  • मुख्यमंत्री ने पत्र में लिखा है, ‘कृपया दिल्ली सरकार की मदद करें यदि आपके पास ऑक्सीजन और टैंकर हैं, आप जो भी मदद कर सकते हैं, जरूर करें.’

नई दिल्ली: मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने देश के शीर्ष उद्योगपतियों को पत्र लिखकर राष्ट्रीय राजधानी में जारी ऑक्सीजन संकट में उनकी मदद मांगी है. मुख्यमंत्री ने पत्र में लिखा है, ‘कृपया दिल्ली सरकार की मदद करें यदि आपके पास ऑक्सीजन और टैंकर हैं. आप जो भी मदद कर सकते हैं, जरूर करें.’

इससे पहले मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली में लागू लॉकडाउन को एक और हफ्ते के लिए बढ़ाने का रविवार को ऐलान करते हुए कहा कि दिल्ली में कोविड-19 की स्थिति गंभीर बनी हुई है और बीते कुछ दिनों में संक्रमण दर 36 प्रतिशत के उच्चतर स्तर पर पहुंच गई थी.

केजरीवाल ने कहा कि 19 अप्रैल की रात को लगाया गया लॉकडाउन तीन मई सुबह पांच बजे तक जारी रहेगा. उन्होंने कहा, “हमें कुछ और दिन स्थिति देखनी होगी कि मामले घटते हैं या बढ़ते हैं.” बता दें राष्ट्रीय राजधानी में पहले लॉकडाउन को 26 अप्रैल की सुबह पांच बजे खत्म होना था.

मुख्यमंत्री ने कहा कि ऑक्सीजन की उपलब्धता पर नजर रखने के लिए एक पोर्टल बनाया गया है और फैसला किया गया है कि उत्पादक, आपूर्तिकर्ता और अस्पताल हर दो घंटे पर आपूर्ति और उपभोग जानकारी को अपडेट करेंगे. उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार ने दिल्ली का ऑक्सीजन का कोटा प्रतिदिन 10 टन और बढ़ा दिया है जिससे उम्मीद है कि ऑक्सीजन को लेकर अव्यवस्थित स्थिति कुछ दिनों में खत्म हो जाएगी.

केजरीवाल ने कहा, “केंद्र सरकार ने दिल्ली का (ऑक्सीजन) कोटा प्रतिदिन 480 टन से बढ़ाकर 490 टन कर दिया है. लेकिन हमें अभी पूरा कोटा नहीं मिला है. फिलहाल, हमें रोजाना 330-335 टन की आपूर्ति मिल रही है.” मुख्यमंत्री ने कहा कि उनकी सरकार को केंद्र से बहुत समर्थन मिल रहा है और दोनों ऑक्सीजन आपूर्ति की समस्या को हल करने के लिए उचित तरीके से समन्वय कर रहे हैं.