पटना

सीतामढ़ी में प्रदर्शनकारियों पर हवाई फायरिंग, सीओ व कई मीडिया कर्मी घायल


4 घंटे तक अप व डाउन सभी ट्रेन ए रही बंद, एक घंटे तक चला पत्थरबाजी व ड्रामा

सीतामढ़ी (आससे)। रेलवे का आरआरबी-एनटीपीसी रिजल्ट को लेकर युवाओं का विरोध-प्रदर्शन लगातार बढ़ता जा रहा है। पिछले एक-दो दिनों से लगातार अलग-अलग स्थानों पर युवाओं और छात्रों के द्वारा ट्रेनें रोके जाने और रेलवे पटरियों को जाम करने की घटनाएं सामने आ रही है। मंगलवार को सीतामढ़ी रेलवे स्टेशन पर सैकड़ों की संख्या में छात्रों ने प्रदर्शन किया। घण्टों तक मेहसौल गुमटी पर छात्र धरना पर बैठे रहे।

सूचना पर पहुंचे डीएसपी रामाकांत उपाध्याय नगर थाना प्रभारी विकास राय, रेल थाना प्रभारी व मेहसौल ओपी प्रभारी समेत पुलिस बल पर प्रदर्शनकारियों ने जमकर पत्थरबाजी की। प्रदर्शनकारियों का आक्रोश इतना था कि प्रदर्शनकारियों ने डीएसपी समेत सभी पुलिसकर्मियों को खदेड़ कर भगा दिया। मामला शांत होते नहीं देख पुलिसकर्मियों ने कई राउंड हवाई फायरिंग भी की। धक्का-मुक्की के दौरान कई पुलिसकर्मी भी घायल हो गए। घटना के बाद लगभग 4 घंटे तक अप व डाउन की सभी ट्रेनें बंद रही। गुमती जाम रहने के कारण दोनों तरफ वाहनों की लंबी कतार लगी रही। बरिए पदाधिकारी के पहुंचने के बाद भी प्रदर्शनकारी मानने को तैयार नहीं हुए।

घंटों तक चले गतिरोध के बावजूद छात्र ट्रैक पर से नहीं उठे। मालूम हो कि  रेलवे भर्ती बोर्ड (आरआरबी) की ओर से नॉन टेक्नीकल पॉपुलर कैटेगरी (एनटीपीसी) भर्ती सीबीटी-एक परीक्षा के रिजल्ट 14 व 15 जनवरी 2022 को जारी किए गए थे। परीक्षा में लगभग एक करोड़ से ज्यादा उम्मीदवार पंजीकृत हैं। इस परिणाम के आधार पर सीबीटी-2 यानी दूसरे चरण की परीक्षा के लिए उम्मीदवारों को शॉर्टलिस्ट किया जाना है। उम्मीदवारों ने आरोप लगाया है कि आरआरबी एनटीपीसी परिणाम में धांधली हुई है।

डुमरा से आससे ने खबर दी है कि सीतामढ़ी जंक्शन पर ट्रेन रोककर ट्रैक पर एनटीपीसी रिजल्ट में हुई गड़बड़ी के खिलाफ छात्रों ने जमकर हंगामा किया। छात्र और पुलिस के बीच झड़प सीओ समेत कई पत्रकार गंभीर रूप से घायल हो गए। इस दौरान पुलिस ने कई राउंड हवाई फायरिंग भी की। प्रदर्शनकारियों ने पुलिस बल पर एक घंटे तक पत्थरबाजी की। सदर डीएसपी रमाकान्त उपाध्याय व अन्य पुलिसकर्मियों ने घटनास्थल से भाग कर अपनी जान बचाई।  पुलिस ने इस दौरान कई राउंड हवाई फायरिंग भी की।

एनटीपीसी के रिजल्ट में हुई गड़बड़ी के खिलाफ हंगामा कर रहे छात्र अचानक उग्र हो गए और पुलिस पर पत्थरबाजी करने लगे घटनास्थल से छात्रों ने पुलिस को खदेड़ भी दिया। इस दौरान डीएसपी समेत सभी पुलिस पदाधिकारियों को प्रदर्शनकारियों ने खदेड़ कर भगा दिया। सीतामढ़ी जंक्शन के मेहसौल रेलवे गुमटी पर इकट्ठा हुए छात्र ट्रेन रोककर अपनी मांगों को लेकर हंगामा कर रहे थे। लेकिन जैसे ही पुलिस उन्हें समझाने और बुझाने पहुंची छात्र उग्र हो गए और इस दौरान पुलिस तथा छात्रों में झड़प शुरू हो गई देखते ही देखते हैं सीतामढ़ी जंक्शन का रेलवे ट्रैक रणक्षेत्र में तब्दील हो गया।