News TOP STORIES नयी दिल्ली राष्ट्रीय

सुप्रीम कोर्ट में आज सुनवाई की LIVE स्ट्रीमिंग, कौन-कौन से केस हैं शामिल


नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) में संविधान पीठों में होने वाली सुनवाई की आज से LIVE स्ट्रीमिंग शुरू हुई। सुप्रीम कोर्ट की वेबसाइट पर जाकर सुप्रीम कोर्ट में चल रही सुनवाई की LIVE स्ट्रीमिंग को देखा जा सकता है। बता दें कि आज तीनों संविधान पीठों की सुनवाई का सीधा प्रसारण हो रहा है। आम जनता अब देश की सर्वोच्च अदालत में चल रही सुनवाई और दलीलों को घर बैठे ही देख पाएगी। देश के इतिहास में ऐसा पहली बार है। जब सुप्रीम कोर्ट की संविधान पीठ की सुनवाई का लाइव प्रसारण किया जा रहा है।

लाइव प्रसारण से क्या आएगा बदलाव

दरअसल, सुप्रीम कोर्ट की कार्यवाही में पारदर्शिता लाने के लिए यह कदम उठाया गया है। इससे पहले 26 अगस्त को तत्कालीन CJI एनवी रमना की अध्यक्षता वाली पीठ की कार्यवाही का भी वेबकास्ट पोर्टल के जरिये लाइव प्रसारण किया जा चुका है। लेकिन यह एक औपचारिक कार्यवाही थी, क्योंकि जस्टिस रमणा उसी दिन सेवानिवृत्त हो रहे थे।

इन मामलों पर होगी सुनवाई

सुप्रीम कोर्ट में आज तीन संविधान पीठें अलग-अलग मामलों की सुनवाई करेंगी। CJI यूयू ललित की अध्यक्षता वाली संविधान पीठ आर्थिक आरक्षण के मामले में सुनवाई करेगी। जबकि, जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ की अध्यक्षता वाली पीठ दिल्ली सरकार और केंद्र सरकार के बीच अधिकारियों की ट्रांसफर-पोस्टिंग के अधिकारों के विवाद पर सुनवाई करेगी। वहीं, जस्टिस संजय किशन कौल की अध्यक्षता वाली पीठ बार काउंसिल के नियमों से जुड़े मुद्दे पर सुनवाई करेगी।

पहले भी हो चुका है लाइव प्रसारण

बता दें कि 26 सितंबर 2018 को सुप्रीम कोर्ट की 3-जजों की पीठ ने यौन अपराधों और वैवाहिक विवादों से जुड़े संवेदनशील मामलों को छोड़कर शीर्ष अदालत में सुनवाई की लाइव-स्ट्रीमिंग की अनुमति दी थी। हालांकि, सुप्रीम कोर्ट में लाइव-स्ट्रीमिंग को व्यवहार में नहीं अपनाया गया है। लेकिन कर्नाटक, गुजरात, ओडिशा समेत कई हाईकोर्ट अपने संबंधित आधिकारिक यूट्यूब पर सुनवाई का सीधा प्रसारण कर रहे हैं।