Latest News अन्तर्राष्ट्रीय

सूखे से त्रस्त कैलिफोर्निया में शक्तिशाली तूफान ने डराया


  1. सैन फ्रांसिस्को, एपी। अमेरिकी राज्‍य कैलिफोर्निया में अब शक्तिशाली तूफान ने सबको डरा दिया है। कैलिफोर्निया इस समय इतिहास के सबसे बड़े सूखे का सामना कर रहा था। उत्‍तरी और दक्षिणी कैलिफोर्निया में क्‍लाइमेट चेंज के कारण सबसे बड़ा सूखा पड़ा है। हालांकि, अब शक्तिशाली तूफान ने यहां की तस्वीर ही बदल दी। राज्य के उत्तरी भाग में हाल ही में लगी आग की वजह से जहां हाईवे पर यातायात ठप हो गया, वहीं संबंधित इलाकों को खाली करने का आदेश जारी करना पड़ा।

पर्वतीय क्षेत्र से शुरू हुई आग ने समुद्री तट को जोड़ने वाले प्रमुख हवाई यूएस-101 को बंद करने के लिए मजबूर कर दिया। हवा की गति तेज होने के कारण आग घनी झाडि़यों में बहुत तेजी से फैली। कुछ इलाकों में हवा की गति 113 किलोमीटर प्रति घंटे तक दर्ज हुई। हालांकि, अब देखा जाए तो ऐसा लग रहा है जैसे तूफान ने सूखे के निशान ही मिटा दिए हो। नेशनल वेदर सर्विस के सैक्रामेंटो कार्यालय ने यहां ऐतिहासिक वर्षा होने की चेतावनी जारी की है।

वहीं, सैन फ्रांसिस्को खाड़ी क्षेत्र में बाढ़, बर्कले में सड़कों को बंद करने, ओकलैंड के बे ब्रिज टोल प्लाजा और नापा और सोनोमा काउंटी में बहने वाली नदियों में बाढ़ की सूचना मिली है। बिजली के खंभे गिर गए और उत्तरी खाड़ी में हजारों लोग बिजली के बिना रह रहे हैं।