पटना

बिहार के हर पंचायत में बनेंगे कॉम्पलेक्स रिसोर्स सेंटर


सीआरसी से संबद्ध होंगे पंचायत के सभी स्कूल

      • जिला शिक्षा पदाधिकारियों को 30 तक का समय

(आज शिक्षा प्रतिनिधि)

पटना। राज्य के सभी ग्राम पंचायतों में एक-एक माध्यमिक या उच्च माध्यमिक विद्यालय कॉम्पलेक्स रिसोर्स सेंटर (सीआरसी) बनेंगे। हर ग्राम पंचायत के कॉम्पलेक्स रिसोर्स सेंटर (सीआरसी) से उस पंचायत के सभी विद्यालय संबद्ध किये जायेंगे।

हर ग्राम पंचायत के एक-एक माध्यमिक या उच्च माध्यमिक विद्यालय कॉम्पलेक्स रिसोर्स सेंटर बनाने की जिम्मेवारी हर जिले के जिला शिक्षा पदाधिकारी को सौंपी गयी है। दरअसल, हर ग्राम पंचायत के एक-एक माध्यमिक या उच्च माध्यमिक विद्यालय को कॉम्पलेक्स रिसोर्स सेंटर के रूप में अधिसूचित करने एवं हर ग्राम पंचायत के कॉम्पलेक्स रिसोर्स सेंटर से उस ग्राम पंचायत के सभी स्कूलों को संबद्ध करने का फैसला शिक्षा विभाग के अपर मुख्यसचिव संजय कुमार की अध्यक्षता में हुई बैठक में लिया गया था। यह बैठक गत 11 फरवरी को हुई थी। इसके कार्यान्वयन को लेकर बिहार शिक्षा परियोजना परिषद के राज्य परियोजना निदेशक श्रीकान्त शास्त्री द्वारा जिला शिक्षा पदाधिकारियों को निर्देश दिये गये हैं।

निर्देश में जिला शिक्षा पदाधिकारियों से कहा गया है कि हर ग्राम पंचायत के एक माध्यमिक-उच्च माध्यमिक विद्यालय को कॉम्पलेक्स रिसोर्स सेंटर के रूप में अधिसूचित किया जाय तथा ग्राम पंचायत के सभी विद्यालय को कॉम्पलेक्स रिसोर्स सेंटर के साथ संबद्ध किया जाय। जिन ग्राम पंचायतों में एक से अधिक माध्यमिक-उच्च माध्यमिक विद्यालय हैं, उन ग्राम पंचायतों के जिस माध्यमिक-उच्च माध्यमिक विद्यालय का स्थापना वर्ष सबसे पहले होगा, उसे कॉम्पलेक्स रिसोर्स सेंटर के रूप में अधिसूचित किया जायेगा। इसके लिए जिला शिक्षा पदाधिकारी को सक्षम प्राधिकार बनाया गया है।

बिहार शिक्षा परियोजना परिषद के राज्य परियोजना निदेशक श्रीकान्त शास्त्री द्वारा जिला शिक्षा पदाधिकारियों को दिये गये निर्देश में कहा गया है कि 30 अप्रैल तक हर ग्राम पंचायत के एक-एक माध्यमिक या उच्च माध्यमिक विद्यालय कॉम्पलेक्स रिसोर्स सेंटर के रूप में अधिसूचित किया जाय तथा उससे ग्राम पंचायत के तमाम प्राथमिक से लेकर उच्च माध्यमिक विद्यालय संबद्ध किये जायें। इसके कार्यान्वयन को लेकर जिला शिक्षा पदाधिकारियों सॉफ्ट एवं हार्ड कॉपी में रिपोर्ट भी मांगी गयी है। रिपोर्ट में जिला का नाम, प्रखंड का नाम, ग्राम पंचायत का नाम, ग्राम पंचायत में अवस्थित प्राथमिक, मध्य, माध्यमिक, उच्च माध्यमिक विद्यालयों का नाम, यू-डायस कोड एवं कॉम्पलेक्स रिसोर्स सेंटर के रूप में अधिसूचित विद्यालय के नाम का उल्लेख किया जाना है।