पटना

अररिया: डीएम ने किया 4 तालाबों का निरीक्षण, जीविका की मदद से होगा मछली एवं बत्तख पालन


अररिया। जिले में गरीबों की आर्थिक स्थिति में सुधार लाने सहित कृषिकों को आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में जिला प्रशासन कटिबद्ध है। इसके लिए जिलाधिकारी प्रशांत कुमार सीएच द्वारा समेकित मछली पालन को बढ़ावा देने के लिए कई तरह के कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं। जिससे इनके आय में बढ़ोतरी होगी। इसी क्रम में रानीगंज प्रखंड के खरहट पंचायत के नारायणपुर में जिलाधिकारी ने 4 तालाबों का निरीक्षण किया। निरीक्षण के बाद जिलाधिकारी प्रशांत कुमार सीएच की अध्यक्षता में उक्त पंचायत में एक बैठक आहूत की गई।

बैठक के दौरान उन्होंने कहा कि तालाबों में जीविका की मदद से मछली पालन के साथ-साथ बत्तख पालन करने पर बल दिया जाय। उन्होंने जीविका की मदद से इस कार्य को करने की बात कही। उनका कहना है कि जीविका दीदी के माध्यम से इसे  बेहतर किया जा सकता है। जिसके संबंध में उन्होंने जीविका जिला परियोजना प्रबंधक ओम प्रकाश मंडल को कई आवश्यक निर्देश दिए। इसके लिए जीविका दीदियों की ओर से एक पीजी (प्रोडयूसर ग्रूप) बनाया जाएगा। यह पीजी तालाबों को लीज पर लेकर इसका संचालन करेगी। जिसके सदस्यों पर इसके संचालन की जिम्मेदारी होगी। इन तालाबों में पारंपरिक मछली पालन, बत्तख पालन एवं बाइफ्लॉक्स इंटरवेंशन किया जाएगा।

सरकार से निर्देश मिलने के बाद प्रशासन की ओर से अतिक्रमित तालाबों को अतिक्रमण मुक्त कर जीविका डीपीएम को इन तालाबों में मछली पालन कराने का निर्देश दिया गया है। इसी कड़ी में जिलाधिकारी ने तालाबों का निरीक्षण किया। जिसके बाद 4 तालाबों को चिन्हित कर इनमें मछली और बत्तख पालन की शुरूआत करने का निर्देश दिया। मौके पर डायरेक्टर डीआरडीए अनिल कुमार, डीपीओ मनरेगा देवकृष्ण, डीपीएम जीविका ओम प्रकाश मंडल, प्रबंधक संचार जीविका नारायण कुमार, बीपीएम रानीगंज शिव आशीष एवं संबंधित पदाधिकारी मौजूद थे।