Latest News झारखंड रांची

ईडी के तीखे सवालों में उलझी पूजा सिंघल, पति अभिषेक, सीए सुमन से हुआ आमना-सामना


रांची, । IAS Pooja Singhal झारखंड पिछले चार दिनों से देश-दुनिया में चर्चा में है। इसकी बड़ी वहज यह है कि यहां केंद्रीय सतर्कता एजेंसी, प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) का भ्रष्टाचार के खिलाफ जोरों से स्वच्छता अभियान चल रहा है। खूंटी के बहुचर्चित मनरेगा घोटाले में मनी लांड्रिंग के तहत ईडी ने अनुसंधान की शुरुआत की थी। अब राज्‍य की वरिष्‍ठ आइएएस अधिकारी पूजा सिंघल ईडी की कड़ी कार्रवाई की चपेट में आ चुकी है। पूजा पर लगातार बढ़ते दबाव के बीच उनका चार्टर्ड अकाउंटेंट सुमन कुमार सिंह गिरफ्तार होने के बाद 11 मई तक ईडी की रिमांड पर है। आज पूजा सिंघल ईडी के तीखे सवालों का जवाब दे रही हैं। पूजा से पति अभिषेक झा और सीए सुमन कुमार के आमने-सामने बिठाकर पूछताछ की जा रही है। आज की ईडी की कार्रवाई बेहद अहम है। क्‍योंकि ईडी ने अगर पूजा सिंघल को 24 घंटे के लिए भी हिरासत में लिया, तो पूजा सिंघल सरकारी नौकरी से सस्‍पेंड हो सकती हैं। बहरहाल, पूजा सिंघल प्रवर्तन निदेशालय को खाते में जमा हुए करोड़ों रुपये का हिसाब दे रही हैं।

इस क्रम में पूजा सिंघल का पति अभिषेक झा पिछले दो दिनों से ईडी के दफ्तर में अधिकारियों के चुभते सवालों का जवाब दे रहा है। हालांकि, करोड़ों रुपये के ट्रांजेक्शन पर ईडी के अधिकारी न तो सीए सुमन सिंह के जवाब से संतुष्ट हैं और न ही पूजा सिंघल के पति अभिषेक झा के जवाब से। अब बारी स्वयं मुख्‍यमंत्री हेमंत सोरेन की सरकार के खान सह उद्योग सचिव आइएएस पूजा सिंघल की है। ईडी ने उन्हें पूछताछ के लिए समन किया था। जिसके बाद पूजा मंगलवार को ईडी की पूछताछ के लिए रांची हेडक्‍वार्टर पहुंची हैं।

पूजा सिंघल को मंगलवार को ईडी के दफ्तर में अपना पक्ष रखने के लिए बुलाया गया है। ईडी के अधिकारी आइएएस पूजा सिंघल से भ्रष्‍टाचार के जरिये बनाई गई अकूत संपत्ति और आय से अधिक संपत्ति के मामले में तीखे सवाल भी पूछेंगे और उनके माध्यम से किए गए ट्रांजेक्शन पर उनका पक्ष भी लेंगे। ईडी अगर पूजा सिंघल के जवाब से संतुष्‍ट नहीं होती है, तो इस मामले में पूजा सिंघल को गिरफ्तार कर बड़ी कार्रवाई की जा सकती है। बहरहाल, प्रवर्तन निदेशालय की जांच अभी जारी है। इस मामले में सीबीआइ से भी जांच करने का आग्रह किया गया है।

पूजा सिंघल को देना होगा जवाब, उपायुक्त के कार्यकाल में कहां से आए थे 1.43 करोड़ रुपये

ईडी के अधिकारियों के सामने पूजा सिंघल को यह जवाब देना होगा कि उनके उपायुक्त के कार्यकाल में उनके व उनके पति के खाते में 1.43 करोड़ रुपये नकदी कहां से आए थे। वे यह कहकर बच नहीं सकती हैं कि चार्टर्ड अकाउंटेंट सुमन सिंह से उनका संबंध नहीं है, क्योंकि ईडी दस्तावेज में यह खुलासा हो गया है कि आइएएस अधिकारी पूजा सिंघल ने अपने निजी खाते से 16.57 लाख रुपये चार्टर्ड अकाउंटेंट सुमन कुमार सिंह के खाते में स्थानांतरित किया है।

यह वही सुमन सिंह है, जिसके यहां से तीन दिन पहले शुक्रवार को ईडी ने छापेमारी में 19.31 करोड़ रुपये नकदी बरामद किया था और उक्त राशि की गिनती के लिए नोट गिनने की मशीन मंगवाना पड़ा था। ईडी ने कोर्ट में भी यह जानकारी दे दी है कि पूजा सिंघल ने 2005-06 व 2012-13 में 13 बीमा पालिसी खरीदीं और प्रिमियम के रूप में 80.81 लाख रुपये जमा किया। बाद में बिना परिपक्व हुए ही पालिसी बंद करा दी और 84.64 लाख रुपये उठा भी लिया। ईडी को पूजा सिंघल से इन सभी सवालों का जवाब लिया जाना अभी बाकी है।

सीए ने 19.31 करोड़ रुपये के स्रोत की अब तक नहीं दी जानकारी

ईडी सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार रिमांड पर पूछताछ के दौरान भी चार्टर्ड अकाउंटेंट सुमन सिंह ने ईडी को अब तक जानकारी नहीं दी है कि उनके पास 19.31 करोड़ रुपये कहां से आए। वह बार-बार यही कह रहा है कि उक्त राशि उसके हैं, जिसे वह असेसमेंट में लिया रखा था। इतनी अधिक मात्रा में नकदी रखना गैर कानूनी है, यह पूछने पर वह चुप हो जाता है। उसने अब तक रुपयों के स्रोत के बारे में जानकारी नहीं दी है।

 

ईडी ने बंद किया मुख्य दरवाजा, पिछले दरवाजे से परिजनों को बाहर निकाला

रांची के हिनू एयरपोर्ट रोड स्थित ईडी का दफ्तर गहमागहमी चरम पर है। सोमवार को ईडी के दफ्तर में आइएएस अधिकारी खान व उद्योग सचिव पूजा सिंघल के पति अभिषेक झा तथा उनके चार्टर्ड अकाउंटेंट के ईडी की टीम पूछताछ कर रही थी और दफ्तर के बाहर भीड़ बढ़ गई। इसे देखते हुए ईडी ने कार्यालय का मुख्य दरवाजा बंद कर दिया ताकि कोई दफ्तर के परिसर में प्रवेश न करने पाए।

 

दोपहर करीब ढाई बजे चार्टर्ड अकाउंटेंट सुमन सिंह के परिवार की दो महिलाएं ईडी के दफ्तर में पहुंचीं। वे सुमन से मिलने के बाद जब बाहर निकलने लगी तो गेट के बाहर मीडियाकर्मिों की भीड़ थी। ईडी के कर्मियों ने उन्हें पीछे के दरवाजे से बाहर निकाला, जहां से वह किसी तरह अपनी गाड़ी तक पहुंचीं। महिलाओं ने मीडिया से कोई बातचीत नहीं की। वहां सड़क पर सीए सुमन सिंह के वकील अपनी गाड़ी के साथ मौजूद थे, जिनकी गाड़ी में दोनों महिलाएं बैठकर चली गईं।

अभिषेक झा की रिश्तेदार भी पहुंची, मीडिया को देख भाग निकली

खान सचिव पूजा सिंघल के पति अभिषेक झा की एक रिश्तेदार भी बिहार नंबर की गाड़ी से ईडी कार्यालय के सामने पहुंचीं। वहां मीडिया की भीड़ को देखकर तेजी से अपनी गाड़ी लेकर निकल गईं। वह स्वयं गाड़ी चला रही थीं।