पटना

औद्योगिक विकास की राह पर चल पड़ा बिहार : उद्योग मंत्री


मुंगेर (आससे)। जिले के असरगंज बस स्टैंड के समीप शनिवार को बिहार सरकार के उद्योग मंत्री शाहनवाज हुसैन एवं पंचायती राज मंत्री सम्राट चौधरी द्वारा संयुक्त रुप से गारमेंट्स मैन्युफैक्चरिंग यूनिट का उद्घाटन फीता काटकर किया गया। मंत्री के आगमन के पश्चात महिलाओं एवं भाजपा कार्यकर्ताओं द्वारा गर्मजोशी से उनका स्वागत बुकें भेंट कर किया गया।

उद्घाटन के पश्चात मंत्री द्वारा मैन्युफैक्चरिंग यूनिट का निरीक्षण किया गया निरीक्षण के क्रम में सैकड़ों महिलाएं अपने अपने कार्य में कार्यरत थी। इस अवसर पर उद्योग मंत्री ने ग्रामीणों को संबोधित करते हुए कहा कि बिहार सरकार महिलाओं के सशक्तिकरण के लिए संकल्पित है। और, बिहार उद्योग की राह पर चल पड़ा हैं। दिल्ली मुम्बई के तर्ज पर तथा जगह-जगह उद्योग की स्थापना किया जा रहा है।

इसी क्रम में आज असरगंज प्रखंड में इस तरह के कार्यक्रम का आयोजन कर उद्योग का स्थापना किया गया। महिलाओं को स्वरोजगार मिला हैं जिससे आत्मनिर्भर होगी। उन्होंने कहा सरकार के नए टेक्सटाइल पॉलिसी के तहत महिलाओं को प्रशिक्षण देने से रोजगार के अवसर खुलेंगे मंत्री ने गांव में यूनिट लगाने के लिए निदेशक रूपा भारती व मानस कुमार की सराहना की ।

सम्राट चौधरी ने कहा नई दिल्ली के फैक्ट्री के शाखा असरगंज में खोलने के लिए निवेशक को धन्यवाद दिया। यह अपने जन्म भूमि का प्रति अगाध प्रेम व लगाव के अटूट रिश्ता को दर्शाता है। यूनिट को सरकारी स्तर से लोन मुहैया कराने की बात कही गई। उन्होंने कहा कि गारमेंट यूनिट का उद्घाटन गांव के सर्वागीण विकास की ओर बढ़ता एक बड़ा कदम है। निदेशक मानस ने बताया कि यूनिट में 150 महिलाएं यहां तैयार हुए कपड़े विदेश भी एक्सपोर्ट किए जाएंगे। महिलाओं के लिए सिलाई प्रशिक्षण कार्यक्रम चलाया जा रहा है।