News TOP STORIES नयी दिल्ली राष्ट्रीय

कल कोविन ग्लोबल कॉन्क्लेव में हिस्सा लेंगे पीएम मोदी, 20 देशों के साथ साझा करेंगे अपने विचार


  1. नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को कोविन ग्लोबल कॉन्क्लेव (CoWIN Global Conclave) पर अपने विचार साझा करेंगे। भारत कोरोना से निपटने के लिए कोविन (CoWIN) को वैश्विक स्तर एक डिजिटल पब्लिक गुड के रूप में पेश करेगा। यह जानकारी राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण (NHA) ने दी है।

यह कार्यक्रम वर्चुअल माध्यम से किया जाएगा। इस कॉन्क्लेव में 20 से अधिक देशों के साथ कोविन के निर्माण और विकास की कहानी साझा की जाएगी। राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी कार्यक्रम में शामिल होंगे और इस पहल के बारे में अपने विचार साझा करेंगे। वियतनाम, पेरू, मैक्सिको, इराक, डोमिनिकन गणराज्य, पनामा, यूक्रेन, नाइजीरिया, संयुक्त अरब अमीरात और युगांडा जैसे कई देशों ने अपने स्वयं के कोरोना टीकाकरण कार्यक्रम चलाने के लिए कोविन तकनीक के बारे में सीखने में रुचि व्यक्त की है।

टीकाकरण अभियान के शुरूआत के साथ ही 16 जनवरी को कोविन के संचालन के बाद, इसने कई नीतिगत परिवर्तनों और विकासों के बीच तेजी से विस्तार किया है। अपने तीसरे संस्करण के लॉन्च के बाद, मई की शुरुआत तक कोविन में 20 करोड़ से अधिक पंजीकरण किए गए।

Co-WIN की दुनियाभर में हो रही सराहना

बता दें कि कोविन (Co-WIN) प्लेटफार्म को भारत में तो सफलता मिली ही अब इसे दूसरे देशों के लिए भी उपलब्ध कराने की बात हो रही है। विश्व के सबसे बड़े वैक्सीनेशन प्लेटफॉर्म Co-WIN की दुनियाभर में सराहना हो रही है। देश में इसी प्लेटफार्म के जरिए वैक्सीनेशन का काम तेजी से हो रहा है और अब इसे दुनिया के अन्य देशों के साथ मुफ्त साझा किया जाएगा।