Latest News नयी दिल्ली राष्ट्रीय

कुपवाड़ा में हिजबुल के चार आतंकियों की संपत्ति कुर्क, टेररिस्टों के लिए ठिकानों का करते थे


श्रीनगर। आतंकी नेटवर्क के समूल नाश के अपने अभियान को जारी रखते हुए एनआईए ने गुरुवार को उत्तरी कश्मीर के कुपवाड़ा में हिजबुल मुजाहिदीन (Hizbul Mujahideen) से जुड़े चार आतंकियों की संपत्तियों को कुर्क किया है। इससे पहले बुधवार को जांच एजेंसी ने कश्मीर में जैश-ए-मोहम्मद के एक नामी आतंकी की छह अचल संपत्तियों को कुर्क किया था।

 

एनआईए (NIA News) के प्रवक्ता ने बताया कि गुरुवार को कुर्क चार संपत्तियां हिजबुल के आतंकी मोहम्मद आलम बट, मोहम्मद यूसुफ ख्वाजा, शब्बीर अहमद गखड़ और जाकिर हुसैन मीर की हैं। यह चारों स्थानीय हैं और पाकिस्तान में बैठे हिजबुल के हैंडलरों के साथ लगातार संपर्क में थे, जिनके इशारे पर कश्मीर में आतंकी गतिविधियों को अंजाम देने के अलावा हथियारों की तस्करी व आतंकियों के लिए सुरक्षित ठिकानों का भी बंदोबस्त करते थे।

एनआईए ने इन चारों आतंकियों से संबंधित मामले की जांच का जिम्मा फरवरी, 2019 में संभाला था। जांच में पता चला कि इन्होंने आतंकी गतिविधियों में भाग लेने और आतंकियों के आधार पर पैसा कमाकर उससे अपनी संपत्ति तैयार की है। सभी आवश्यक साक्ष्य जमा करने के बाद एनआईए ने अदालत के निर्देशानुसार इनकी संपत्तियां अटैच की हैं।

 

प्रवक्ता ने बताया कि उत्तरी कश्मीर में कुपवाड़ा जिले (Kupwara News) में एलओसी के साथ सटे करनाह में मोहम्मद आलम बट और मुहम्मद युसुफ का एक-एक मकान और अन्य दो का एक-एक टाटा सूमो वाहन कुर्क किया गया है।

प्रवक्ता ने बताया कि आलम भट और मोहम्मद यूसुफ ख्वाजा के घरों का इस्तेमाल हथियारों और गोला-बारूद के भंडारण और छुपाने के लिए तथा आतंकियों को शरण देने के लिए हुआ है। दोनों वाहनों का इस्तेमाल हथियारों की तस्करी और आतंकियों को एक जगह से दूसरी जगह सुरक्षित पहुंचाने के लिए होता था।