पटना

गया में बोरसी के धुआ से दम घुटने से तीन बच्चों सहित चार की दर्दनाक मौत


मृतकों में माँ, बेटा और दो बेटी

अतरी (गया)। जिले के अतरी थाना क्षेत्र के मोहडा प्रखंड के दरियापुर पंचायत के मालती गांव में गुरूवार की देर रात बोरसी के धुआंसे दम घुटने से पवन ठाकुर की पत्नी विभा देवी 35 वर्ष, पुत्री सिमरन कुमारी उम्र 7 वर्ष, अंशिका कुमारी 4 वर्ष व पुत्र आर्यन कुमार 5 वर्ष की मौत हो गई। घटना के संबंध में मृतका की सास विमला देवी ने बताई कि वह पड़ोस के घर वद्ध की मौत हो गई थी और उसका शव गुरुवार की देर रात को घर आया था। इस कारण मेरी बहू विभा देवी ने मुझे उसके घर भेज दिया और मैं पूरी रात वहीं रह गई। सुबह आयी तो दरवाजा अंदर से बंद मिला।

मृतका की विभा देवी ने बताया कि घर का दरवाजा सुबह 9 बजे तक नहीं खुला तो इस कारण उसकी सास सुबह से तीन चार घर आकर लौट रही थी। देर होने के कारण उन्होंने पड़ोस के लोगों को अपने बहु बिभा देवी के मोबाइल पर फोन करने को कहा लेकिन फोन किसी ने नहीं उठाया। मृतक विभा देवी के घर का दरवाजा देर सुबह तक नहीं खुलने और फोन रिसीव नहीं करने के कारण पड़ोस के लोगों ने छत के सहारे घर जाकर मेन गेट का दरवाजा खोला। जिसके बाद मृतका के सास और गांव के अन्य लोग मृतक के घर में गए लेकिन जिस घर में वे लोग सो रहे थे उसका दरवाजा बंद था।

मृतक विभा देवी के घर का दरवाजा तोड़ने पर जब लोग अंदर गए तो उस समय भी घर में गैस बना हुआ था। घर के अंदर का मंजर ही कुछ और था। मृतक विभा देवी पलंग के नीचे गिरी हुई थी और उसके तीनों बच्चे एक साथ पलंग पर मृत पाये गये। उसके घर में एक बोरसी रखी हुई है जिससे धुआं अभी भी उठ रहा था तथा मार्टिन क्वायल भी जला हुआ थां। घर के खिड़की और दरवाजे बंद थे। हवा निकलने का कोई रास्ता भी नहीं था। अर्थात सभी की मौत दम घुटने से हुई थी। मृत सभी लोगों को ग्रामीणों के सहयोग से घर से बाहर निकाला गया। मृतक के परिजनों का रो रो कर बुरा हाल है। गांव में मातमी सन्नाटा छाया हुआ है।

घटना की सूचना पर नीमचक बथानी डीएसपी विनय कुमार शर्मा, एसडीओ गोपाल कुमार अतरी थाना की पुलिस मोहडा बीडीओ और सीओ घटनास्थल पर पहुंचे और थाना के पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए मगध मेडिकल कालेज भेज दिया। मोहडा बीडीओ शंभू चौधरीने कहा कि मृतक के परिजन को मुख्यमंत्री परिवारिक लाभ योजना के तहत राशि दी जाएगी।

नीमचक बथानी डीएसपी विनय कुमार शर्मा ने बताया कि मृतक के रूम में बोरसी और मच्छर भगाने के अगरबत्ती जलने के कारण दम घुटने से मौत हुई है। विशेष रिपोर्ट पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने के बाद ही पता चल सकेगा। घटना को लेकर पूरे क्षेत्र में मातम पसरा हुआ है।