Latest News झारखंड रांची राष्ट्रीय

चाईबासा पुलिस को मिली बड़ी कामयाबी: PLFI के तीन सक्रिय सदस्यों को किया गिरफ्तार


चाईबासा। जिला पुलिस ने प्रतिबंधित नक्‍सली संगठन पीपुल्स लिबरेशन फ्रंट ऑफ इंडिया (पीएलएफआई) के तीन सक्रिय सदस्यों को गिरफ्तार करने में सफलता प्राप्त की है। साथ ही इनके पास से एक एके-47 हथियार भी बरामद किया है। इस संबंध में जानकारी देते हुए चाईबासा के पुलिस अधीक्षक आशुतोष शेखर ने कहा कि गुप्त सूचना मिली थी कि बंदगाव थाना क्षेत्र के ग्राम किता में पीएलएफआई के एरिया कमांडर लंबू अपने दस्ते के सदस्यों के साथ मौजूद है। इस पर आवश्यक कार्रवाइ के लिए एक छापामारी दल का गठन किया गया।

मोटरसाइकिल पर सवार थे नक्‍सली

छापेमारी के क्रम में ग्राम किता में दो संदिग्ध मोटरसाइकिल को आते हुए देखा गया, रुकने का इशारा करने पर पुलिस को देखकर दोनो मोटरसाइकिल सवार व्यक्ति भागने लगे। जिसे सशस्त्र बल के सहयोग से खदेड़ कर पकड़ने का प्रयास किया गया। इस दौरान एक मोटरसाइकिल पर सवार व्यक्ति भागने में सफल रहे तथा दूसरे मोटरसाइकिल पर सवार लोगों को पकड़ लिया गया। इनकी पहचान लौकी सांडी पूर्ति, बिरसा डहांगा और सुखराम सांडी पूर्ति के रूप में हुई। ये पीएलएफआई के सक्रिय सदस्‍यों में हैं।

पकड़े गए अभियुक्‍तों का रहा है आपराधिक इतिहास

पकड़े गए पीएलएफआई सदस्‍य 17 जनवरी को ग्राम करिका में गोलीबारी की घटना में शामिल होने एवं 21 जनवरी को हुवांगडिह में हुई पुलिस मुठभेड़ में शामिल रहने की बात को स्वीकार कर लिया है। साथ ही अन्य नक्‍सली घटनाओं में भी शामिल होने की बात को स्वीकार किया है। इनकी निशानदेही पर एक एके-47 राइफल एवं 33 जिंदा कारतूस बरामद किया गया है। एसपी ने कहा कि अभियुक्तों का अपराधिक इतिहास रहा है।

नक्‍सलियों के पास से बरामद कई हथियार बरामद

पीएलएफआई लोकी सांडी पूर्ति के ऊपर विभिन्न थानों में 7 से अधिक पीएलएफआई कांड दर्ज है, जबकि बिरसा डहांगा के ऊपर विभिन्न थानों में 4 मामले दर्ज हैं और सुखराम सांडी पूर्ति के ऊपर 3 मामले दर्ज हैं। संगठन के पास से एक एके-47 के साथ एके-47 राइफल के जिंदा कारतूस, मैगजीन, एक देसी कट्टा, पीएलएफआई संगठन का नक्सली पर्चा और एक मोटरसाइकिल बरामद किया गया है।

इस अभियान में सहायक पुलिस अधीक्षक सह अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी, चक्रधरपुर अंचल कपिल चौधरी, विकास कुमार, निर्भय कुमार, मो. आमीर हमजा, अमरजीत कुमार, सतीश कुमार, मनोज कुमार, अविनाश कुमार, पिन्टू कुमार, प्रवीण चौधरी समेत सैट-55 के सशस्त्र बल के जवान शामिल थे।