पटना

जहानाबाद: भूमि विवाद के मामलों का त्वरित गति से निराकरण करें : डीएम


सर्वाधिक संवेदनशील इलाकों पर रखें कड़ी निगरानी : एसपी

      • डीएम व एसपी ने अंचलाधिकारियों के साथ की समीक्षात्मक बैठक

जहानाबाद। जिलाधिकारी हिमांशु कुमार राय की अध्यक्षता में शुक्रवार को समाहणालय स्थित सभाकक्ष में भूमि विवाद से संबंधित अंचलवार मामलों की अंचलाधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक किया। बैठक में सर्वप्रथम भूमि सुधार उपसमाहर्ता ने बताया कि भूमि विवाद में अधिकांश मामले जमीन की मापी, रैयतों के बीच सीमांकन, लोक भूमि अतिक्रमण, सरकारी भूमि के आवंटियों को बेदखल किये जाने, गैर मजरूआ मालिक आम जमीन एवं बकाश्त भूमि पर कब्जा तथा नल-गली एवं छज्जा के निर्माण को लेकर होते हैं।

बैठक में बताया गया कि जिले में भूमि विवाद को लेकर फरवरी माह में 42 वाद दायर किए जा चुके हैं। अब तक कुल दायर वालों की संख्या 95 है, जिस पर कार्रवाई की जा रही है, तथा अब तक 67 वादों को निष्पादित किया जा चुका है और 28 भूमि विवाद से संबंधित लंबित है। भूमि विवाद से संबंधित आंकड़ों का आकलन करने के पश्चात जिन अंचल में वादों की संख्या अधिक थी उन्हें त्वरित रूप से निष्पादित करने का आदेश दिया गया।

जिलाधिकारी ने सभी अंचलाधिकारियों को निर्देशित किया कि भूमि विवाद से संबंधित मामलों के निष्पादन एवं अनुश्रवण के मामले में किसी प्रकार की शिथिलता ना बरतें। उन्होंने सभी अंचलाधिकारियों को निदेशित किया कि संबंधित थानाध्यक्ष भूमि विवाद को लेकर शनिवार को किये जाने वाले बैठक में बेहतर समन्वय स्थापित करें और संयुक्त रूप से क्षेत्र का भ्रमण एवं निरीक्षण करें। उन्होंने भूमि विवाद से संबंधित समस्याओं को प्राथमिकता के आधार पर त्वरित गति से निराकरण करना सुनिश्चित करें तथा इसमें किसी भी तरह का लापरवाही नहीं किये जाने का निदेश दिया।

पुलिस अधिकारी दीपक रंजन ने सर्वाधिक संवेदनशील इलाकों पर कड़ी निगरानी रखने का निर्देश दिया ताकि कोई भी भूमि विवाद हिंसक रूप ना लें और सामाजिक सौहार्द बना रहें। जिन मामलों का निष्पादन अंचल स्तर पर नहीं किया जा सकता, न्यायालय में विचाराधीन है, जिसमें किसी प्रकार का निर्णय नहीं लिया जा सकता है, ऐसे भूमि को स्थिति में दं.प्र.सं. की धारा 144 के तहत कार्रवाई को लेकर भी प्रस्ताव दिया जा सकता है तथा इसमें विशेष रूप से सतर्क रहने का निदेश दिया गया। बैठक में अपर समाहर्ता अरविंद मंडल, भूमि सुधार उप समाहर्ता शिब्बतुल्लाह, अनुमंडल पदाधिकारी मनोज कुमार सहित सभी अंचलाधिकारी एवं थाना एवं ओपी प्रभारी उपस्थित थे।