पटना

पटना: एक सप्ताह के अंदर पूरा करें नाला उड़ाही कार्य


(आज समाचार सेवा)

पटना। पटना में आगामी मॉनसून में जलजमाव की समस्या से निबटने की तैयारियों की नगर विकास एवं आवास विभाग के प्रधान सचिव आनंद किशोर ने गहन समीक्षा बैठक की। उन्होंने कहा कि डबल शिफ्ट में नालो की उड़ाही कर हर हाल में एक सप्ताह के अंदर उड़ाही कार्य पूरा करें। कोरोना महामारी के दौरान यदि मजदूरों की दिक्कत है तो वैकल्पिक तौर पर आउटसोर्सिंग से मैनपावर को नियुक्त करते हुए कार्य पूरा करें। आगामी मॉनसून में पटना में अधिकतम 4 घंटे में बारिश के पानी की निकासी हो जाये पदाधिकारी व कर्मचारी इस लक्ष्य के साथ कार्य में जुट जाएं।

जलजमाव वाले इलाके की पहचान करते हुए तात्कालिक कच्चा नाला भी खोदने का काम शुरू करें। पटना नगर निगम से राजधानी के आसपास के निकाय समन्वय बिठाकर नाला उडाही का काम करें। इसके साथ ही सभी स्थायी और अस्थायी डीपीएस पर चौबीसों घंटे तीन शिफ्ट में ऑपरेटर की नियुक्ति कर निगरानी करें। कंट्रोल रूम के जरिए जलजमाव निपटान के कार्यों की गतिविधियों पर नजर रखी जाएगी, प्रधान सचिव स्वयं किसी भी नाले पर जाकर उडाही के कार्यों की समीक्षा करेंगे, इस कारण किसी भी हाल में कार्य में कोताही न करें।

उन्होंने कंकडबाग अंचल द्वारा नालों में उड़ाही में कमी पाए जाने पर असंतोष जाहिर करते हुए कार्यपालक पदाधिकारी, कंकड़बाग अंचल से स्पष्टीकरण पूछने एवं वेतन रोकने का निदेश दिया तथा एक सप्ताह के अंदर नालों की उड़ाही कार्य पूरा करने के निदे दिया। उन्होंने जल संसधान विभाग से बादशाही पईन की सफाई की धीमी प्रगति के आलोक में जल संसाधन विभाग के अधीक्षण अभियंता एवं कार्यपालक अभियंता को कार्य में तेजी लाते हुए 31 मई तक हर हाल में बादशाही नाले की सफाई एवं उड़ाही करने का निदेश दिया।

पटना नगर निगम आयुक्त  हिमाशु शर्मा ने बताया कि अब तक 5400 मीटर लंबे सैदपुर नाले में से 5200 मीटर की उडाही हो चुकी है। दो सौ मीटर बचे हुए कार्य को भी दो से तीन दिनों के अंदर पूरा कर लिया जाएगा। योगीपुर नाले की सफाई 12 मई को ही पूरी हो गयी है। अन्य बड़े नालों में से कुर्जी, राजीवनगर व मंदिरी नाले की भी उडाही पूरी कर ली गयी है। सर्पेंटाइन नाले में मात्र 500 मीटर की उडाही बाकी है, जो दो से तीन दिनों में पूरा हो जाएगा।

आनंदपुरी नाले में भी मात्र 300 मीटर का काम बाकी है, जो दो दिनों में पूरा हो जाएगा। बाइपास नाला एनसीसी अंचल में उडाही का काम पूरा हो चुका है और कंकडबाग में बाइपास नाले में एक हजार मीटर का बचा हुआ कार्य इलेक्ट्रिक शट डाउन पर्याप्त नहीं मिलने के कारण विलंब हो रहा है। बाकरगंज नाला की सफाई में 300 मीटर का बचा कार्य दो दिनों में पूरा हो जाएगा।

प्रबंध, निदेशक, बुडको रमण कुमार ने बताया कि मॉनसून 2021 की तैयारी के तहत सभी मानों का व्यापक मरम्मति कार्य कराया जा रहा है। सभी ड्रेनेज पम्पिंग स्टेनों के मानों का संचालन, डीजल/मोबिल की आपूर्ति संवेदक द्वारा किया जाता है। डीजल भंडारण के लिए एसएस टैंक सभी डीपीएस पर लगाये जाने का कार्य पूर्ण कर लिया गया है। सभी सम्प की गाद उड़ाही का कार्य लगभग 100 प्रतित पूर्ण कर लिया गया है, एवं मॉनसून अवधि में नियमित रूप से सम्प सफाई का कार्य किया जाएगा। सभी ड्रेनेज पम्पिंग स्टेनों के सभी मानों की मरम्मति का कार्य लगभग 95 प्रतिशत पूर्ण कर लिया गया है,शेष कार्य 25 मई, 2021 तक पूर्ण कर लिया जाएगा।

सभी अस्थायी डीपीएस पर पम्प के संचालन हेतु 1 जून से 31 अक्टूबर, 2021 तक पम्प चालकों एवं स्वीपर को दैनिक पारिश्रमिक पर रखे जाने का कार्य 31 मई तक पूर्ण किया जाएगा। सभी स्थाई एवं अस्थायी डीपीएस पर डीजी सेट एवं डीजल पम्प के संचालन हेतु डीजल की आवयकता को देखते हुए 1 जून से 31 अक्टूबर, 2021 तक आपूर्ति करना सुनिचित किया गया है। सभी अस्थायी एवं स्थायी डीपीएस पर जरूरत के अनुसार 31 मई तक ट्रॉली माउंटेड पम्प का अधिष्ठापन कार्य पूर्ण कर लिया जाए। इस कार्य हेतु 108 ट्रॉली माउंट पम्प का क्रय किया गया है।