पटना

पटना में अब हर नये बिजली कनेक्शन के लिए स्मार्ट मीटर जरूरी


(आज समाचार सेवा)

पटना। बिहार के शहरी क्षेत्रों में नये बिजली कनेक्शन लिए जाने पर अब स्मार्ट प्री पेड मीटर ही लगाए जाएंगे। बिजली कंपनी ने इसी हफ्ते से इस योजना पर काम आरंभ किया है। इसकी शुरुआत पटना के पेसू क्षेत्र में स्थित इलाकों से हो रही। जल्द ही इसे अन्य जिलों में भी विस्तारित किया जाएगा। दो दिन पहले मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने ऊर्जा विभाग की समीक्षा बैठक की थी। बैठक में उन्होंने यह निर्देश दिया था कि स्मार्ट प्री पेड मीटर लगाए जाने की गति को तेज किया जाए। इसके लिए राशि की कमी नहीं होने दी जाएगी।

स्मार्ट प्री पेड मीटर बिहार द्वारा शुरू की गयी योजना है, जिसे केंद्र ने भी अपनाया है। बिजली कंपनी से मिली आधिकारिक जानकारी के अनुसार नयी व्यवस्था यह की गयी है कि नए कनेक्शन के लिए पेसू क्षेत्र में जो भी आवेदन आएंगे, वहां प्रीपेड मीटर ही लगाया जाएगा। आम तौर नए कनेक्शन का आवेदन कुछ इलाकों में बन रहे नए घर और अपार्टमेंट के लिए आता है। इसके अतिरिक्त घर के बंटवारे के बाद भी लोग नये कनेक्शन के लिए आवेदन करते हैं। इन सभी मामलों में स्मार्ट प्री पेड मीटर ही लगाए जाएंगे।

पारंपरिक बिजली मीटर को बदलकर स्मार्ट प्री पेड मीटर में बदले जाने का काम पटना में एक अभियान के तौर पर चलाया जा रहा था। कोरोना की दूसरी लहर में यह अभियान प्रभावित हो गया था। मीटर लगाने वालों को लोगों के घर तक भेजने में परेशानी थी। कोरोना की स्थिति सामान्य होने के बाद शीघ्र ही इस अभियान को तेज किया जाएगा। कुछ नए क्षेत्रों में भी पुराने मीटर को बदलकर स्मार्ट प्री पेड मीटर लगाए जाने का काम आरंभ किया जाना है।