पटना

पटना: इंजीनियर के ठिकानों पर छापेमारी में 85 लाख नकद व 1.5 किलो सोना, एक करोड़ रुपये का एफडी बरामद


(निज प्रतिनिधि)

पटना। निगरानीअन्वेषण व्यूरो ने ग्रामीण कार्र्य विभाग मसौढी डिवीजन पटना के कार्यपालक अभियंता अजय कुमार सिंह के यहॉ शनिवार के  अहले सुबह  छापेमारी की। छापामारी के दौरान इंजिनियर अजय कुमार सिंह की काली कमाई को देख निगरानी के अधिकारी हैरान रह गये ऑखे खुली की खुली रह गयी। छापामारी के दौरान 2 बोरा में भरकर रखा नोट सहित 85 लाख नकद, 1.5 किलो सोना व 5 किलो चांदी बरामद किया गया है। बताया जाता है कि इंजीनियर ईंट का भी शौकीन था। छापेमारी में चांदी के तीन ईंट भी मिले हैं। वहीं पोस्ट ऑफिस में एक करोड़ का फिक्स डिपोजिट के कागजात भी मिले है।

निगरानी विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक मसौढ़ी ग्रामीण कार्य प्रमंडल के कार्यपालक अभियंता अजय कुमार सिंह के ठिकानों पर निगरानी ने शनिवार सुबह छापेमारी की। छापेमारी कर रहे अधिकारियों के समक्ष कार्यपालक अभियंता अजय कुमार सिंह रोने लगा। पटना के राजीव नगर थाना क्षेत्र के इंद्रपुरी रोड नम्बर 7 में चल रही निगरानी विभाग ने छापेमारी की। छापामारी के दौरान 50 लाख और बाद में 85 लाख रुपए नकद मिला है।इसके कालीकमाई का पता अभी ओैर लगाया जा रहा है। इसके अलावा 5 महंगी गाडिय़ां व 4 मंजिला मकान भी मिला है। इंजीनियर इस मकान को अपनी संपत्ति के विवरण में उल्लेख नहीं किया था।

लग्जरी फोर व्हीलर गाडिय़ों के साथ ही बुलेट और इसकी तरह टू व्हीलर गाडिय़ों को जमा खरीदने और उससे सफर करने के भी एग्जीक्यूटिव इंजीनियर पूरे शौकिन हैं। यह खुलासा निगरानी अन्वेषण ब्यूरो की कार्रवाई के दौरान हुआ। बैंक अकाउंट्स में जमा रुपए और घर से बरामद गाडिय़ों व जमीन की डीड को छोड़ दें तो अब तक 2 करोड़ 46 लाख 51 हजार रुपए के चल-अचल संपत्ति सामने आ चुकी है।

मिली संपत्ति में सिर्फ 4 चीजें शामिल हैं। इनमें 95 लाख रुपया नगद, 66.51 लाख रुपए का 1 किलो 295 ग्राम सोने की ज्वेलरी और तीन ईंट सहित 12 किलो चांदी की ज्चेलरी, पोस्ट ऑफिस में 81 लाख रुपए का एनएससी में इंवेस्टमेंट और पटना के बैरिया में 40 लाख रुपए की जमीन शामिल है।

डीएसपी सुरेंद्र कुमार महुआर की अगुवाई में निगरानी की टीम ने इस कार्रवाई की गयी है। घर के कमरों को जब खंगाला गया तो कैश बोरे के अंदर मिला। जिसे अलग-अलग दो बोरे में करके रखा गया था। डीएसपी के अनुसार छापेमारी में अब तक अलग-अलग बैंकों के 20 पासबुक मिले हैं। इसमें जमा कैश को अलग से खंगाला जाएगा। इसके अलावा पटना के बैरिया समेत कुल 12 जमीन व फ्लैट के डीड और एग्रीमेंट पेपर हाथ लगे हैं। जिसकी कीमत एक करोड़ से अधिक जा सकती है

इसके अलावा स्कॉर्पियो, टीभीयू, आल्टो, सेंट्रो, बुलेट, अपाचे और ग्लैमर बाइक समेत कुल 7 गाडिय़ां और इनके पेपर मिले। जिस घर में निगरानी की टीम ने छापेमारी की, उसका भी वैल्यू किया जाना अभी बाकी है। निगरानी के अधिकारियों की जांच में यह बात स्पष्ट हो गई है कि एग्जीक्यूटिव इंजीनियर ने अपने वर्तमान पोस्टिंग मसौढ़ी और इसके पहले की पोस्टिंग के दौरान ठेकेदारी के खेल में काफी बड़े स्तर पर ब्लैक मनी कमाया है। आय से अधिक संपत्ति अर्जित की है। 17 दिसंबर को ही पटना के निगरानी थाना में इनके खिलाफ 81 लाख 63 हजार 91 रुपए का आय से अधिक संपत्ति की प्राथमिकी 54/2021 दर्ज की गई थी।