पटना

पटना: विधायक आवास निर्माण में देरी पर स्पीकर नाराज


(आज समाचार सेवा)

पटना। विधायक आवासों के निर्माण में कोई प्रगति नहीं होने पर विधानसभाध्यच विजय कुमार सिंह खासे नाराज हैं। आवासन योजना के तहत बन रहे ६२ आवासों के निर्माण काम कुछ ही शेष रह गया है। उन्होंने भवन निर्माण विभाग को जल्द कार्य पूरा कराने को कहा है।

विधान परिषद पुल के पास विधान पार्षदों के ३० अतिरिक्त आवासों को भवन निर्माण विभाग से हस्तांतरित कर इसे सभा सचिवालय को उपलब्ध कराने हेतु कार्रवाई करने का निर्देश दिया है। इस पर विधान परिषद के कार्यकारी सभापति अवधेश नारायण सिंह ने भी सहमति जतायी है।

स्पीकर श्री सिन्हा ने पटना के कंकड़बाग स्थित बहादुरपुर में आवास बोर्ड के १० फ्ïलैटों को सुसज्जित कर यथाशीघ सभा सचिवालय को उपलब्ध कराने को कहा है। दारोगा राय पथ स्थित आवासों को सुसज्जित करने का निर्देश दिया है।

सभा सचिवालय द्वारा आवास आवंटन के बाद प्रभार लेने वाले १६ सदस्यों द्वारा आवासों की मरम्मति कराने का अनुरोध किया गया है। स्पीकर ने १५ दिन के अंदर इन आवासों की मरम्मत कराने का निर्देश भवन निर्माण विभाग को दिया है। उन्होंने विधायकों के समक्ष आवास मरम्मत को लेकर आने वाली व्यवहारिक कठिनाईयों को देखते हुए अनुरक्षण नीति बनाने को कहा है।

पांच साल तक मेंटनेंस के लिए एक एजेंसी के चयन का निर्देश दिया है। जर्जर आवासों को विन्हित कर उसे प्राथमिकता के आधार पर जीर्णोद्घार कराने की जरूरत पर स्पीकर ने बल दिया। स्थल अध्ययन यात्रा पर अन्य प्रदेशेों से आने वाले विधानसभा की समितियों के आवासन के लिए बेली रोड पर स्थित हड़ताली चौराहा मोड पर दस आवास को सुसज्जित करायें।

विधानसभा की सुरक्षा व्यवस्था के मद्ïदेनजर स्थल की पहचान कर वाच टावर बनाने, रिसेप्सन  कक्ष बनाने के साथ-साथ सचिवालय के मुख्य भवन में लाइटिंग की व्यवस्था के अनुरुप इसके लिए भी स्थायी तौर पर लाइटिंग की व्यवस्था करने का निर्देश दिया।

बैठक में स्पीकर विजय कुमार सिन्हा के अलावा विधान परिषद के कार्यकारी सभापति अवधेश नारायण सिंह, भवन निर्माण मंत्री अशोक चौधरी, सचिव भवन निर्माण कुमार रवि, विधानसभा के प्रभारी सचिव भूदेव राय, विधान परिषद के कार्यकारी सचिव विनोद कुमार, भवन निर्माण के विशेष सचिव मनीष कुमार, अभियंता प्रमुख राकेश कुमार, अभियंता प्रमुख सुभाष कुमार समेत कई अधिकारी मौजूद थे।