पटना

पटना: सीटी स्कैन के लिए मरीजों को अब नहीं लगाने होंगे चक्कर


      • आठ सदर अस्पतालों में सीटी स्कैन सेवा शुरू
      • स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने किया उद्घाटन

पटना (आससे)। दूर-दराज के इलाके के लोगों को सीटी स्कैन के लिए मेडिकल कॉलेजों के चक्कर अब नहीं लगाने होंगे। यह जानकारी स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेये ने दी। उन्होंने आठ जिलों में लेाक निजी भागीदारी के तहत सीटी स्कैन सेंटर का उद्घाटन किया। उद्घाटन वीडियो कांफ्रेंसिंग से किया गया। इस मौके पर उन्होंने कहा कि लोगों की परेशानी को देखते हुए विभाग द्वारा पूर्व से ही पीपीपी मोड़ पर राज्य के सभी मेडिकल कॉलेजों में यह सुविधा उपलब्ध करायी गयी है।

बिहार के औरंगाबाद, गया, किशनगंज, मुजफ्फरपुर, अररिया, सारण और वैशाली के सदर अस्पतालों में पीपीपी में सीटी स्कैन किया जा रहा है। आज से नालंदा, समस्तीपुर, भागलपुर, मुंगेर, मधुबनी, भोजपुर, रोहतास और जननायक कर्पूरी ठाकुर मेडिल कॉलेज एवं अस्पताल में यह सुविधा प्रदान की गयी है। सीएम के निर्देश पर यह सुविधा शुरू की गयी है।

उन्होंने कहा कि गरीब को सरकारी अस्पतालों में आधुनिकतम सुविधाएं मुहैय्या कराने का सरकार ने लक्ष्य तय किया है। इसके साथ ही सदर अस्पतालों में मुफ्त डायलिसिस योजना और डिजीटल एक्सरें की भी सुविधा की सुविधा होगी। ३१ मार्च तक सभी अस्पतालों में लोगों को यह सुविधा मिलने लगेगी।

उन्होंने बताया कि पीपीपी मोड़ में जिला अस्पतालों में लगाये गये सीटी स्कैन से जांच हेतु सीजीएचएस दर में अधिकतम डिसकाउंट की सेवा देनेवालों को प्राथमिकता दी गयी है।