पटना

पटना: स्कूल हो रहे तैयार, 1ली से 8वीं के बच्चे करेंगे पढ़ाई


133 दिन बाद 16 को नन्हे-मुन्ने जायेंगे स्कूल

(आज शिक्षा प्रतिनिधि)

पटना। राज्य में 1ली से 8वीं कक्षा की पढ़ाई वाले तकरीबन 83 हजार स्कूल बच्चों की पढ़ाई को तैयार हो रहे हैं। इन स्कूलों में 133 दिन बाद 16 अगस्त से बच्चों की पढ़ाई शुरू होगी।  हर दिन हर कक्षा में 50 फीसदी बच्चे पढऩे आयेंगे। मायने यह कि हर बच्चे एक दिन बीच कर पढऩे आयेंगे।

छात्र-छात्राओं एवं शिक्षक-कर्मचारियों के साथ ही स्कूलों के परिसर में आने वाले हरेक व्यक्ति के लिए मास्क अनिवार्य होगा। क्लास में बच्चे छह फीट की दूरी पर बैठेंगे। छह फीट की दूरी पर बैठने की ही व्यवस्था शिक्षक-कर्मचारियों के लिए भी होगी। शिक्षा विभाग के गाइडलाइन के तहत स्कूलों में तैयारियां चल रही हैं। वर्गकक्षों के साथ ही डेस्क-बेंच सहित तमाम फर्नीचर सेनेटाइज किये जा रहे हैं।

प्रदेश में 1ली से 8वीं कक्षा की पढ़ाई वाले तकरीबन 83 हजार स्कूलों में 72 हजार सरकारी स्कूल हैं। इनमें 29 हजार मिडिल स्कूल हैं, जिनमें 1ली से 8वीं कक्षा की पढ़ाई होती है।  बाकी 43 हजार प्राइमरी स्कूल हैं, जिनमें 1ली से 5वीं कक्षा की पढ़ाई होती है। सभी 72 हजार स्कूलों में तकरीबन एक करोड़ 70 लाख बच्चे हैं। इससे इतर 108 अराजकीय (अल्पसंख्यक सहित) प्रारंभिक विद्यालय हैं, जिनके शिक्षक-कर्मियों के वेतन मद में राज्य सरकार अनुदान देती है। इसके अलावे मदरसे हैं और संस्कृत स्कूल भी। तकरीबन 10 हजार प्राइवेट स्कूलों में भी 1ली से 8वीं कक्षा की पढ़ाई होती है।

आपको याद दिला दूं कि कोरोना की दूसरी लहर की भयावहता से बचाव को लेकर राज्य के सभी स्कूल, कॉलेज, यूनिवर्सिटी एवं कोचिंग सहित सभी शिक्षण संस्थान गत पांच अप्रैल से ही  बंद कर दिये गये। उसके बाद पांच मई से लॉकडाउन शुरू हुआ, जिसकी 15 मई तक की अवधि पहले 25 मई तक, फिर 31 मई तक और उसके बाद आठ जून तक बढ़ायी गयी। उसके बाद कतिपय शर्तों के साथ नौ जून से 15 जून तक अनलॉक-वन एवं 16 जून से 22 जून तक अनलॉक-टू रहा।

23 जून से अनलॉक-थ्री शुरू हुआ, जिसकी मियाद छह जुलाई को पूरी हो गयी। अब, सात जुलाई से अनलॉक-चार शुरू हुआ, जिसकी मियाद शुक्रवार यानी छह अगस्त को पूरी हुई है। अनलॉक-चार में ही 98 दिनों बाद 12 जुलाई से 11वीं-12वीं कक्षा की पढ़ाई वाले पांच हजार से अधिक स्कूल एवं 599 कॉलेज, स्नातक की पढ़ाई वाले 485 डिग्री कॉलेज तथा स्नातकोत्तर की पढ़ाई वाले 13 पारम्परिक विश्वविद्यालयों के स्नातकोत्तर विभाग प्रति कार्यदिवस 50 फीसदी छात्र-छात्राओं की उपस्थिति के साथ पढ़ाई के लिए खुल गये। उसी दिन से राज्य के सभी केंद्रीय विश्वविद्यालय, कृषि विश्वविद्यालय, तकनीकी विश्वविद्यालय, लॉ यूनिवर्सिटी एवं नालंदा विश्वविद्यालय सहित सभी प्राइवेट विश्वविद्यालय भी प्रति कार्यदिवस 50 फीसदी छात्र-छात्राओं की उपस्थिति के साथ पढ़ाई के लिए खुल गये। अनलॉक-चार की अवधि छह अगस्त को पूरी हुई।

सात अगस्त से अनलॉक-फाइव शुरू हुआ। अनलॉक-फाइव के पहले ही दिन यानी सात अगस्त से प्रति कार्यदिवस 50 फीसदी छात्र-छात्राओं की उपस्थिति के साथ 9वीं एवं 10वीं की पढ़ाई वाले स्कूल भी खुल गये। इनमें तकरीबन तकरीबन आठ हजार सरकारी स्कूल हैं। 72 अराजकीय (अल्पसंख्यक सहित) माध्यमिक विद्यालय तथा 715 प्रस्वीकृत एवं स्थापना की अनुमति प्राप्त विद्यालय हैं। मदरसे और संस्कृत स्कूल भी हैं। इसके अलावे प्राइवेट स्कूल भी हैं।  इसके साथ ही उसी दिन से 50 फीसदी शिक्षार्थियों की उपस्थिति के साथ कोचिंग संस्थान भी खुल गये।

बहरहाल, अब 16 अगस्त से 1ली से 8वीं कक्षा के बच्चों की बारी है। इसे लेकर बच्चों में खासा उत्साह है।