पटना

पटना: 143 बीईओ बने हेडमास्टर, अवर शिक्षा सेवा के 252 पदाधिकारियों का तबादला


      • 109 प्रधानाध्यापक बने प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी
      • नवपदस्थापन वाले स्थान से मिलेगा अप्रैल का वेतन
      • 11 से स्वत: विरमित हो जायेंगे स्थानान्तरित होने वाले पदाधिकारी

(आज शिक्षा प्रतिनिधि)

पटना। राज्य में अवर शिक्षा सेवा (प्राथमिक शाखा) संवर्ग के 252 पदाधिकारियों का तबादला हुआ है। इस तबादले में 143 प्रखंड शिक्षा पदाधिकारियों को राजकीय बुनियादी विद्यालयों में प्रधानाध्यापक बनाया गया है। इससे इतर राजकीय बुनियादी विद्यालयों के 109 प्रधानाध्यापकों को प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी के पद पर स्थानान्तरित किया गया है।

अवर शिक्षा सेवा (प्राथमिक शाखा) संवर्ग के इन पदाधिकारियों का स्थानान्तरण-पदस्थापन न्यायादेश के आलोक में किया गया है। स्थानान्तरण-पदस्थापन के आदेश के अनुपालन के निर्देश प्राथमिक शिक्षा निदेशक द्वारा जिला शिक्षा पदाधिकारियों एवं जिला कार्यक्रम पदाधिकारियों (स्थापना) को दिये गये हैं।

प्राथमिक शिक्षा निदेशक के निर्देश के मुताबिक स्थानान्तरित पदाधिकारियों को नवपदस्थापन वाले स्थान पर योगदान के लिए 10 अप्रैल तक विरमित किया जाना है। ऐसा नहीं होने पर 11 अप्रैल से संबंधित पदाधिकारी स्वत: विरमित समझे जायेंगे। इसके साथ ही स्थानान्तरित होने वाले सभी अधिकारियों को चालू अप्रैल माह के वेतन का भुगतान नवपदस्थापन वाले स्थान से होगा।

जिला शिक्षा पदाधिकारियों एवं जिला कार्यक्रम पदाधिकारियों (स्थापना) को दिये गये निर्देश में प्राथमिक शिक्षा निदेशक ने यह भी कहा है कि स्थानान्तरण-पदस्थापन आदेश में किसी पदाधिकारी के नाम या पदस्थापन संबंधी कोई त्रुटि हो अथवा पदाधिकारी मृत, सेवानिवृत या निलंबित हों, तो इसकी सूचना दें। इसके लिए उन्हें चौबीस घंटे की मोहलत दी गयी है, जो पूरी होने वाली है।

प्राथमिक शिक्षा निदेशक द्वारा जिला शिक्षा पदाधिकारियों एवं जिला कार्यक्रम पदाधिकारियों (स्थापना) को दिये गये निर्देश में निर्देशों के दृढ़तापूर्वक अनुपालन की हिदायत दी गयी है। अनुपालन को लेकर प्राथमिक शिक्षा निदेशक ने रिपोर्ट भी मांगी है तथा कहा है कि किसी भी त्रुटि के निराकरण में विलम्ब हुआ, काररवाई की जायेगी।