पटना

बिहारशरीफ नगर निगम शहर के घरों को मुहैया करायेगी 73 हजार डस्टबीन


        • गीला और सूखा कचरा के लिए सभी घरों को दिया जायेगा दो-दो डस्टबीन
        • शहर में स्वच्छता अभियान को गति देने के लिए नगर निगम ने शुरू किया हस्ताक्षर अभियान

बिहारशरीफ (आससे)। नगर निगम बिहारशरीफ स्वच्छता सर्वेक्षण 2021 के तहत नागरिक सहभागिता कार्यक्रम के तहत शनिवार को हस्ताक्षर अभियान का कार्यक्रम आयोजित किया था, जिसका उद्घाटन महापौर वीणा कुमारी के द्वारा की गयी। कार्यक्रम में उप महापौर शर्मिली प्रवीण, नगर आयुक्त अंशुल अग्रवाल, सशक्त स्थायी समिति के सदस्य दिलीप कुमार, रंजय कुमार वर्मा, वार्ड पार्षद अमरनाथ कुमार, सुशील कुमार उर्फ मिट्ठू, लालजीत पासवान, पार्षद प्रतिनिधि परमेश्वर महतो, राजेश कुमार गुप्ता, जयेश कुमार सिन्हा, उप नगर आयुक्त विनोद कुमार रजक, नगर प्रबंधक राजीव कुमार के अलावे नगर निगम के कर्मी, विकास मित्र, एसएचजी की महिला, ठेला फूटपाथ वेंडर के साथ-साथ आम लोग उपस्थित थे।

इस अवसर पर महापौर ने कहा कि हम सभी को गांधी जी का सपना पूरा करना है। साफ-सफाई व्यवस्था पूर्णरूपेण बहाल रखना है। उन्होंने लोगों को स्वच्छ रहने तथा अपने आसपास के वातावरण को स्वच्छ रखने की अपील की। उपमहापौर ने कहा कि साफ-सफाई में नगर निगम को आवश्यक सहयोग करें। विभिन्न पार्षदों ने भी हस्ताक्षर अभियान के अवसर पर स्वच्छता हेतु अपना बहूमूल्य सुझाव दिया।

इस अवसर पर नगर निगम के नगर आयुक्त ने आमजनों से अपील की कि वे अपना सहयोग स्वच्छता में दें। शहर को पूरी तरह साफ-सुथरा रखने में उनका सहयोग अपेक्षित है। उन्होंने बताया कि सफाई व्यवस्था को सुदृढ़ करने के दृष्टिकोण से पांच नया टिपर वाहन का क्रय किया गया है।

प्रत्येक घरों में दो-दो डस्टबीन सूखा एवं गीला कचरा एकत्रित करने के लिए 73 हजार डस्टबीन का क्रय किया जा रहा है, जो कि कुछ दिन में निगम क्षेत्र के सभी घरों में वितरित किया जायेगा ताकि कचरा का पृथकीकरण सुचारू एवं बेहतर तरीके से हो सके। पहले नगर निगम बाइपास में कचरा गिराती थी, जिस व्यवस्था को बदलते हुए लैंड फिल साइट में पूरे शहर के कचरा को एकत्रित कराया जा रहा है, जिसे पुनः उपचारित कर निबटारा किया जायेगा।

नगर आयुक्त ने यह भी बताया कि श्रम कल्याण मैदान में पेंटिंग और सौंदर्यीकरण का काम स्मार्ट सिटी से कराया गया है। आम जनों से अपील की कि नगर निगम को सफाई व्यवस्था में आवश्यक सहयोग प्रदान करें।

उन्होंने नागरिकों द्वारा स्वच्छता सर्वेक्षण 2021 के तहत वोट फॉर सिटी ऐप के माध्यम से फीडबैक के साथ हीं स्वच्छता ऐप के माध्यम से नगर निगम की साफ-सफाई कराये जाने की बात कही और कहा कि आपके इसी वोटिंग के माध्यम से रैंकिंग होगा। रैंकिंग में शहर का स्थान अव्वल हो उसमें आपके योगदान की आवश्यकता है। आज के अभियान में लगभग पांच सौ लोगों ने हस्ताक्षर किया।