पटना

बिहारशरीफ: शनिवार के कोविड पॉजीटिव पाये जाने वालों की संख्या में आयी कमी


      • 80 लोग मिले पॉजीटिव जबकि शुक्रवार को 130 पॉजीटिव केस था
      • पहली अप्रैल से 17 अप्रैल तक जिले में 639 पॉजीटिव केस जबकि 39380 लोगों की हुई थी कोविड जांच

बिहारशरीफ (आससे)। जिले में शनिवार का दिन कुछ हद तक सुकून भरा रहा। कोविड जांच की जो रिपोर्ट आयी है उसमें समाचार प्रेषण तक कोविड पॉजीटिव की संख्या 80 है। जबकि बीते कल 130 लोग पॉजीटिव पाये गये थे। 16 अप्रैल को जो पॉजीटिव केस का आंकड़ा आया था वह डरावना से कम नहीं था। सबसे अधिक पॉजीटिव केस बिहारशरीफ में आया था, जहां 39 लोग पॉजीटिव पाये गये थे।

हालांकि 130 पॉजीटिव पाये गये लोगों में 5 लोग दूसरे जिले के रहने वाले थे। एक नवादा तथा चार पटना के लोग पॉजीटिव मिले थे, जबकि गिरियक के 14, सरमेरा के 11, इस्लामपुर के 8, हरनौत, हिलसा के सात-सात लोग पॉजीटिव मिले थे। पांच अप्रैल से 16 अप्रैल के बीच जिले में कोविड पॉजीटिवों की संख्या 559 हो गयी है। जबकि 17 अप्रैल को यह संख्या बढ़कर 639 हो गयी है। इनमें से कल तक 520 लोग होम आइसोलेशन में थे।

जिले में 120 माइक्रो कंटेनमेंट जोन बनाया गया है। सर्वाधिक माइक्रो कंटेनमेंट जोन बिंद में है। इसकी संख्या 30 है। जबकि बिहारशरीफ तथा इस्लामपुर में 11-11, नूरसराय मे 6, हरनौत में 8 कंटेनमेंट जोन बना है। कतरीसराय एकमात्र प्रखंड है जहां एक भी माइक्रो कंटेनमेंट जोन नहीं है।

17 अप्रैल को जो रिपोर्ट आया है उसके अनुसार आरटीपीसीआर जांच में एक तथा एंटीजन किट से हुए जांच में 79 लोग संक्रमित मिले है। सबसे अधिक संक्रमित लोग कतरीसराय प्रखंड में मिले है। इसमें 25 लोग आज  संक्रमित पाये गये जबकि बिहारशरीफ में आठ लोग संक्रमित पाये गये है।

इसी प्रकार अस्थावां में तीन, बेन में एक, चंडी, गिरियक एवं राजगीर में तीन-तीन, हरनौत, इस्लामपुर, करायपरशुराय, नूरसराय में दो-दो, हिलसा, तथा रहुई में चार-चार, परबलपुर में पांच तथा सिलाव में एक लोग संक्रमित पाये गये है। जिले में संक्रमित पाये गये लोगों में 76 लोग नालंदा जिले के रहने वाले है, जबकि नवादा जिले के काशीचक के दो तथा अन्य जिले के दो और लोग संक्रमित मिले है।

शनिवार को 1440 आरटीपीसीआर जांच के लिए सैंपल विम्स में भेजा गया। जबकि ट्रू नेट से एक भी जांच का सैंपल नहीं गया है। वहीं एंटीजन किट से 372 लोगों की जांच हुई। 01 अप्रैल से 17 अप्रैल तक 39380 लोगों का कोविड जांच जिले में की गयी है, जिसमें 639 लोग संक्रमित पाये गये है।