पटना

मुख्यमंत्री ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से मुंगेर के तारापुर में किया शहीदों की मूर्ति का अनावरण


शहीद पार्क तथा पुराने थाना परिसर में पार्क विकास कार्य का किया लोकार्पण

 (आज समाचार सेवा)

पटना। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा है कि बच्चे भी जाने तारापुर के अपने शहीदों के बारे में। उन्होंने शिक्षा विभाग को निर्देश दिया कि तारापुर के शहीदों के बारे में बच्चों को जानकारी दी जाय। श्री कुमार वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से मुंगेर के तारापुर में अमर शहीदों की मूर्ति का अनावरण कर रहे थे। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने शहीद पार्क तथा पुराने थाना परिसर में पार्क विकास कार्य का भी लोकार्पण किया।

इस अवसर पर आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि आज तारापुर के शहीद स्मारक का उद्घाटन हुआ है और शहीद पार्क तथा पुराने थाना परिसर में पार्क विकास कार्य का लोकार्पण किया गया है। आज के इस विशेष कार्यक्रम में आप सबों का हार्दिक अभिनंदन करता हूं। सबने संक्षेप में इसके बारे में जानकारी दे दी है। दिवंगत विधायक स्व. मेवाल लाल चौधरी जी ने वर्ष २०१६ में सबसे पहले मुझझे यहां के बारे में जानकारी दी थी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि अमर शहीदों की मूर्तियों को लगाने का निर्णय किया गया, जिसके लिए ७७ लाख ५० हजार रुपये की स्वीकृति दी गई और ७ सितंबर २०१८ से मूर्ति का निर्माण कार्य शुरु किया गया। पंचायती राज मंत्री श्री सम्राट चौधरी जी ने भी हमसे बातचीत की थी और इसकी बेहतरी की बात रखी थी। ८ दिसंबर २०२१ को हमलोगों ने निर्माण स्थल और थाना को जाकर देखा। उसके बाद चारो तरफ से बाउंड्री बनाने के साथ-साथ इसको और बेहतर ढंग से बनाने का निर्णय लिया गया। उन्होंने कहा कि १५ फरवरी २०२२ तक इसे पूर्ण करने का निर्णय लिया गया था। ९० वर्ष पूर्व १५ फरवरी १९३२ को यह घटना घटित हुई थी, जिसमें ३४ लोग शहीद हुए थे। आज १५ फरवरी के दिन ही अमर शहीदों की मूर्ति का लोकार्पण हुआ है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि जिन २१ अमर शहीदों के नाम का पता नहीं चल सका उन अज्ञात शहीदों की सांकेतिक मूर्ति निर्माण करने का निर्णय लिया गया। थाना परिसर को भी विकसित करने का निर्णय लिया गया। अब २१ अमर शहीदों के म्युरल का निर्माण ४५ लाख ६७ हजार रुपये की लागत से किया जाएगा। अब इस योजना कुल लागत १ करोड़ २८ लाख रुपये हो गई है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि स्वतंत्रता संग्राम में बिहार के तारापुर में एक साथ ३४ लोग शहीद हुए थे। अब प्रत्येक वर्ष १५ फरवरी को तारापुर शहीद स्मारक पर राजकीय समारोह आयोजित किया जाएगा। ताकि नई पीढ़ी को इन सब चीजों की जानकारी हो सके और लोगों को गौरव महसूस हो। उन्होंने कहा कि हम सभी को अपने शहीदों को याद रखना है। उन्होंने कहा कि शिक्षा विभाग से भी हम यह कहेंगे कि आजादी की लड़ाई में तारापुर के शहीदों के बारे में भी बच्चों को जानकारी दी जाय।

कार्यक्रम के पश्चात् मुख्यमंत्री को भवन निर्माण विभाग के सचिव श्री कुमार रवि ने अज्ञात अमर शहीदों के म्यूरल की प्रतिकृति भेंट की। कार्यक्रम की शुरुआत में मुख्यमंत्री ने मुंगेर के अमर शहीदों के चित्र पर माल्यार्पण कर अपनी श्रद्घांजलि दी। कार्यक्रम को भवन निर्माण मंत्री अशोक चौधरी, मुंगेर के सांसद राजीव रंजन सिंह उर्फ ललन सिंह ने संबोधित किया। जबकि वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बिहार निवास, नई दिल्ली से उपमुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद तथा तारापुर कार्यक्रम स्थल से पंचायती राज मंत्री श्री सम्राट चौधरी, तारापुर के विधायक श्री राजीव कुमार सिंह ने भी संबोधित किया।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव दीपक कुमार, सूचना एवं जनसंपर्क विभाग के सचिव अनुपम कुमार तथा भवन निर्माण विभाग के सचिव कुमार रवि उपस्थित थे। जबकि तारापुर कार्यक्रम स्थल से विधायक श्री ललित कुमार मंडल, पूर्व मंत्री शकुनी चौधरी, पूर्व विधायक गणेश पासवान, अन्य जनप्रतिनिधिगण, पुलिस उप महानिरीक्षक, मुंगेर प्रक्षेत्र श्री संजय कुमार, जिलाधिकारी श्री नवीन कुमार, पुलिस अधीक्षक श्री जगुनाथ जल्लारेड्डïी सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।