पटना

राजगीर: अंतराष्ट्रीय महिला दिवस पर आयुध निर्माणी में कार्यक्रम का आयोजन


राजगीर (नालंदा) (आससे)। अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर बीते शाम आयुध निर्माणी नालन्दा एवं दीपशिखा महिला कल्याण समिति के संयुक्त तत्वावधान में एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस वर्ष यूनाइटेड नेशंस द्वारा अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस का थीम ‘‘वूमेन इन लीडरशिपः एचिविंग ऐन इक्वल फ़्यूचर इन अ कोविड-19 वर्ल्ड’’ घोषित किया गया है।

आयुध क्लब में आयोजित अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस समारोह के मुख्य अतिथि मनोज श्रीधर वाघ ने अपने संबोधन में कहा कि घर, परिवार, दफ्तर से लेकर समस्त क्षेत्रों में महिलाओं की भूमिका अग्रणी है। दीपशिखा की अध्यक्ष श्रीमती मनीषा वाघ ने अपने अध्यक्षीय संबोधन में कहा कि अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस एक वैश्विक त्यौहार है जो महिलाओं के आर्थिक, सांस्कृतिक, सामाजिक और राजनीतिक उपलब्धियों को सेलिब्रेट करने का दिन है।

महिला दिवस के संकल्प गीत के साथ शुरू हुए इस कार्यक्रम में प्रभारी मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. एसआर  पूर्ति ने महिलाओं में रक्त अल्पता और उसके रोकथाम पर विस्तार से चर्चा की। कनिष्ठ कार्यप्रबंधक श्रीमती कुमुद कुमारी ने यौन उत्पीड़न की रोकथाम हेतु सरकार द्वारा निर्मित नीति-नियमों पर प्रकाश डाला।

केंद्रीय विद्यालय की शिक्षिका श्रीमती गीतिका गुप्ता ने कहा कि आज के चुनौतीपूर्ण समाज में जहां बाल-बालिकाओं के जन्म अनुपात में प्रतिकूल प्रभाव दिखाई दे रहा है, इससे समाज बुरी तरह प्रभावित हो रहा है। ऐसे में लैंगिक भेद न करने की सलाह देते हुए उन्होंने बहुत ही उपयोगी जानकारी दी। महिला कल्याण समिति की प्रतिनिधि श्रीमती शिखा वर्मा ने कोविड 19 के बचाव में गृहणियों के योगदान पर चर्चा की कि कोविड संक्रमण के दौरान महिलाओं ने अपने परिवार और स्वयं को किस प्रकार सुरक्षित रखा।

पूर्व में दीपशिखा की उपाध्यक्ष श्रीमती शैल सिंह ने समारोह के मुख्य अतिथि श्री वाघ जी को बुके भेंटकर उनका स्वागत किया। इसके अतिरिक्त दीपशिखा की सदस्याओं के लिए एक स्पर्धा का आयोजन किया गया, जिसमें महिलाओं ने होली के त्यौहार पर घरों में बनने वाली मिठाइयां प्रस्तुत की। इस अवसर पर दीपशिखा महिला कल्याण समिति की उपाध्यक्ष श्रीमती दीपाली सप्रे, सचिव श्रीमती कृतिका जैन सहित कार्यकारिणी की सदस्याएं, केंद्रीय विद्यालय की शिक्षिकाएं व काफी संख्या में एस्टेट की महिलाएं उपस्थित रहीं।

इसके अतिरिक्त निर्माणी के अपर महाप्रबंधक एके सिंह व सुनील सप्रे, सहायक निदेशक राजभाषा लुईस एम खाखा, सहायक कार्यप्रबंधक रिशी कपूर, वरिष्ठ अनुवाद अधिकारी ज्ञानेन्द्र मोहन ‘ज्ञान’, कनिष्ठ कार्य प्रबंधक विनोद सिन्हा व गौरीशंकर आदि उपस्थित रहे। कार्यक्रम का संचालन श्रीमती आकांक्षा सिन्हा ने किया।