वाराणसी

रिटायरिंग रूम, डोरमेट्री की देखभाल से रेलवे ने किनारा कसा


कैण्ट रेलवे स्टेशन पर रेल यात्रियों के आराम के लिए बने रिटायरिंग रुम और डारमेट्री की सुविधा से रेलवे ने पल्ला झाड़ लिया है। स्टशनों पर बने रिटायरिंग रुम एवं डोरमेट्री को जल्द ही इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कारपोरेशन (आईआरसीटीसी)के हवाले करने की रेल प्रशासन ने तैयारी कर ली है इसके पीछे रेलवे का तर्क हे कि यहां आने वाले यात्रियों को वल्र्ड क्लास सुविधाएं मुहैया करायी जा सकेगी। क्योंकि कैण्ट रेलवे स्टेशन पर देश ही नहीं विदेशों से भी टूरिस्ट आते हैं। ऐसे में यात्री रेलवे स्टेशन के रिटायङ्क्षरग रुम में ही ठहर सके। इसके लिए विशेष इंतजाम करने के लिए सारी प्लानिंग की जा रही है। इसके लिए उत्तर रेलवे ने आईआरसीटीसी को पत्र भेजा है। सब कुछ ठीक रहा तो जनवरी माह के अंत तक इस समझौते पर सहमति बन जायेगी। मौजूदा समय में रिटायरिंग रुम के रखरखाव का जिम्मा रेलवे के पास है। उत्तर रेलवे के लखनऊ मंडल के तहत आने वाले तीन स्टेशनों प्रयागराज जक्शन, फैजाबाद एवं वाराणसी कैंट के रिटायरिंग रुम को आईआरसीटीसी को देने की तैयारी है। इन स्टेशनों के रिटायरिंग रुम को हाइटेक किया जायेगा। इसमें एसी, हीटर, एलईडी लगायी जायेगी। होटलों की तर्ज पर बढिय़ा क्वालिटी के बेड लगाये जायेंगे। बाथरुमों को हर समय साफ-सुथरा रखा जायेगा। टेलीफोन एवं वाईफाइ्र की सुविधा, इंटरकाम, आग बुझाने के यंत्र आदि सहुलियतें होगी। कमरों में पेंट आदि का खास ध्यान रखा जायेगा।
पूर्वोत्तर रेलवेमें शुरू है व्यवस्था
यात्री रिटायरिंग रुम की आईआरसीटीसी को दिये जाने की व्यवस्था पूर्वात्तर रेलवे के लखनऊ स्टेशन पर शुरू की जा चुकी है। इसके बाद अब गोरखपुर एवं अन्य स्टेशनों के रिटायरिंग रुम को देने की तैयारी है।
चल रही हंै हैण्डओवर की प्रक्रिया
आईआरसीटीसी के प्रबंधक बी.पी.पाण्डेय ने बताया कि डोरमेट्री एवं रिटायरिंग रुम को हैण्डओवर करने की काररवाई चल रही है। उत्तर रेलवे के तीन स्टेशनों के रिटायरिंग रुम एवं डोरमेट्री के देखभाल का आफर आया है। जल्द ही इस पर रेलवे से समझौता हो जायेगा। इसके बाद इन स्टेशनों के रिटायरिंग रुम को बेहतर बनाने की प्रक्रिया शुरू कर दी जायेगी।