पटना

रूपौली: उर्वरक विक्रेताओ के भौतिक जांच में अनियमितता ही अनियमितता


रूपौली (पूर्णिया)(आससे)। वरीय उप समाहर्ता सह् नोड्ल पदाधिकारी रुपौली अनुपम ने प्रखंड क्षेत्र के विभिन्न उर्वरक विक्रेताओं का भौतिक सत्यापन किया। जिसमें बिरौली, तेल्डीहा और टीकापट्टी बाजार के दुकानदार शामिल हैं। एसडीसी ने उर्वरक दुकानों के पॉस मशीन और स्टॉक का भौतिक जाँच किया जिसमें अनियमितता ही अनियमितता सामने आई।

जबकि जांच की भनक लगते ही प्रखंड क्षेत्र के उर्वरक दुकानदारों में हड़कंप मच गया और अमूमन दुकानदार अपनी-अपनी दुकान बंद कर फरार हो गए। जांच के दौरान उन्होंने पॉस मशीन में अंकित उर्वरक का स्टॉक एवं दुकानों पर उपलब्ध खाद बीज का भौतिक सत्यापन किया।

एसडीसी अनुपम ने बताया कि कुल 7 दुकानों की फिलहाल जांच की गई है। जिनमें तेल्डीहा स्थित एक उर्वरक की दुकान में पॉस मशीन में डीएपी का स्टॉक जीरो दिखा रहा था लेकिन भौतिक जाँच में 20 बैग डीएपी उपलब्ध था और जाँच में दुकान में काफी संख्या में कीटनाशक दवाईयां एक्सपायर पाई गई। किशोर खाद बीज भंडार टीकापट्टी में जांच के क्रम में 80 बोरा यूरिया की जगह 4 बोरा यूरिया ही पाया गया। उन्होंने बताया कि जांच प्रतिवेदन समर्पित किया जाएगा। जबकि जिलाधिकारी पूर्णिया के आदेश के आलोक में जांच कार्य जारी रहेगा।