पटना

रूपौली: कोविड वैक्सीन के एक दिवसीय कार्यक्रम में मुस्तैद दिखे अधिकारी, लक्ष्य पूरा


रूपौली (पूर्णिया)(आससे)। आम जनमानस को टीकाकरण करवाने हेतु नोडल पदाधिकारी सह अपर अनुमंडल पदाधिकारी डॉ संजीव कुमार सज्जन के नेतृत्व में सुबह से ही प्रशासन और स्वास्थ्य कर्मियों की टीम गांव-गांव घूम घूम कर लोगों को टीका केंद्र पर लाने के लिए मुस्तैद दिखे। केंद्र नोडल के रूप में प्रखंड विकास पदाधिकारी, अंचल पदाधिकारी, बाल विकास परियोजना पदाधिकारी, कार्यक्रम पदाधिकारी मनरेगा तथा प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी, प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी आदि के सहयोग से टीकाकरण अभियान को सफल बनाया गया।

एएसडीओ ने धार्मिक स्थल स्थलों का दौरा कर मांगा सहयोग

अपर एसडीओ ने प्रखंड विकास पदाधिकारी, अंचलाधिकारी तथा बीपीएम जीविका के साथ बड़हरा कोठी प्रखंड के कई गांवों में पहुंच कर वहां अवस्थित मंदिर, मस्जिद आदि धर्म गुरुओं से मिलकर टीकाकरण अभियान में सहयोग करने की अपील की। उन्होंने महिखंड के मस्जिद के मौलवी से मिलकर लोगों को टीका लेने हेतु आह्वान करने तथा उनको स्वयं टीका लेने का अनुरोध किया। धर्मगुरुओं ने प्रशासन को आश्वस्त किया कि वे समाज में व्याप्त भ्रांतियों को दूर करने तथा लोगों को टीका लेने हेतु प्रेरित करने में अपनी सार्थक भूमिका निभाएंगे।

टीकाकरण का एक दिवसीय लक्ष्य पूरा

इस लक्ष्य की प्राप्ति हेतु बरहरा कोठी प्रखंड में कुल 23 टीकाकरण स्थलों पर आम जनमानस को प्रेरित करते हुए टीकाकरण अभियान का सफल क्रियान्वयन कराया गया। प्राप्त सूचना अनुसार संध्या 5:00 तक बड़हरा कोठी प्रखंड में 2007 व्यक्तियों को टीका लगा दिया गया था।प्रखंड विकास पदाधिकारी,अंचल अधिकारी,प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी तथा बाल विकास परियोजना पदाधिकारी को चिन्हित टीकाकरण स्थलों पर सामंजस्य एवं लोगों को प्रेरित करने हेतु नोडल पदाधिकारी के रूप में नामित करते हुए टीकाकरण अभियान को सफल बनाने का निर्देश दिया गया था।

अपर एसडीओ ने बताया कि ग्रामीण जनता के बीच कई प्रकार के अविश्वास तथा भ्रांतियां मौजूद थी जिसे वैज्ञानिक तथ्यों के आधार पर बातचीत करके सुलझाया गया एवं ऑन द स्पॉट कई व्यक्तियों का टीकाकरण करवाया गया। आम जनमानस से संवाद करने के पश्चात कई टीकाकरण स्थलों पर काफी भीड़ जमा हो गई जिसके कारण अन्य टीकाकरण स्थलों से टीका मंगवा कर लगवाया गया। ग्रामीण जनता के बेहतर प्रतिक्रिया के कारण ही बरहरा कोठी प्रखंड में आज के लक्ष्य को पूरा कर लिया गया।

 टीकाकरण से छूटे हुए व्यक्ति आज भी टीका लगवाएं 

उन्होंने बताया कि अभी जो छूटे हुए व्यक्ति हैं वे नजदीकी टीकाकरण सत्र स्थलों पर आज भी जाकर टीका लगवा सकते है।भविष्य में भी इस प्रकार मिशन मोड कार्यक्रम के तहत लक्ष्य निर्धारित करते हुए टीकाकरण कार्यक्रम कार्यान्वित किए जाएंगे। ग्रामीण जनता में विशेष तौर पर महिलाओं के बीच टीकाकरण को लेकर काफी उत्साह का माहौल बना रहा।

प्रशासन का प्रयास रंग ला रहा है

पिछले कई दिनों से प्रशासन की पूरी टीम गांव-गांव घूमकर लोगों को इस वैश्विक महामारी के वैज्ञानिक तथ्यों से अवगत कराते हुए इससे बचाव के एकमात्र तरीके टीकाकरण हेतु प्रेरित किया जा रहा था। कई स्तरों पर विभिन्न स्टेकहोल्डर्स के साथ अलग-अलग बैठक करके आम जनमानस को टीका लेने हेतु प्रेरित करने का प्रयास किया जा रहा था।

बरहरा कोठी प्रखंड के सभी विद्यालयों के प्रधानाध्यापक एवं शिक्षा विभाग के अन्य कर्मियों, जीविका दीदियों तथा आईसीडीएस के कर्मियों के साथ लगातार बैठक कर माइक्रो लेवल प्लानिंग की जा रही है ताकि अधिक से अधिक लोगों की सहभागिता सुनिश्चित किया जा सके। प्रशासन का यह प्रयास रंग लाता दिख रहा है, क्योंकि अब ग्रामीण जनता तथा टीकाकरण से छूटे हुए व्यक्ति स्वयं टीका लेने हेतु स्वास्थ्य कर्मियों से संपर्क कर रहे हैं।