पटना

रूपौली: जिलाधिकारी ने किया वैक्सीनेशन केन्द्रों का निरीक्षण, दिए जरूरी दिशा निर्देश


रूपौली (पूर्णिया)(आससे)। पूर्णिया जिला में कोविड-19 के बढ़ते संक्रमण के मद्देनजर संक्रमण के रोकथाम हेतु तीव्र गति से 18 वर्ष से अधिक उम्र वाले का टीकाकरण प्रथम या द्वितीय डोज देने की आवश्यकता की पृष्ठभूमि में जिला प्रशासन द्वारा एक दिवसीय विशेष टीकाकरण अभियान दिनांक 21 जून 2021 को चलाया गया। यह कार्यक्रम सुबह 9:00 बजे से संध्या 5:00 बजे ग्रामीण सहित अन्य क्षेत्रों में एवं टाउन हॉल शहरी क्षेत्र में सुबह 9:00 बजे से रात्रि 9:00 बजे तक किया गया। इस अभियान हेतु नगर निगम पूर्णिया में 30 एवं सभी प्रखंड अंतर्गत 357 स्थानों अर्थात कुल 387 टीकाकरण स्थल बनाया गया था जहां पात्र व्यक्तियों का टीकाकरण किया गया।

इस विशेष टीकाकरण अभियान में लोगों की भागीदारी सुनिश्चित करने,अधिक से अधिक लोगों तक स्वास्थ्य कर्मियों की पहुंच सुनिश्चित करने तथा आम जनमानस को सुविधा पूर्ण तरीके से टीका लगवाने के उद्देश्य से जिला पदाधिकारी राहुल कुमार द्वारा धमदाहा अनुमंडल के विभिन्न प्रखंडों का स्थल निरीक्षण किया गया। इस मौके पर उप विकास आयुक्त मनोज कुमार, अनुमंडल पदाधिकारी राजेश्वरी पांडे,अपर अनुमंडल पदाधिकारी डॉ. संजीव कुमार सज्जन के अतिरिक्त प्रखंड स्तरीय पदाधिकारी तथा स्वास्थ्य विभाग के कर्मी मौजूद रहे।

सुखसेना पश्चिम के भटोतर स्थित टीकाकरण स्थल पर पहुंचकर टीका ले चुके व्यक्तियों से बातचीत किया तथा उपस्थित स्वास्थ्य विभाग के कर्मियों से पूछताछ किया। उन्होंने स्थानीय मुखिया को भी ग्रामीणों के बीच जन जागरूकता अभियान चलाकर टीकाकरण मुहिम से जुड़ने का आह्वान किया। मध्य विद्यालय सहवान खूंट पहुंचकर उन्होंने पात्र व्यक्तियों से संवाद स्थापित किया। इस विद्यालय के नोडल पदाधिकारी के रूप में तैनात प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी मौके पर अनुपस्थित पाई गई जिस पर उप विकास आयुक्त ने अप्रसन्नता जाहिर की तथा स्पष्टीकरण पूछने का निर्देश दिया।

उन्होंने सभी केंद्रों पर जीविका दीदियों और आशा तथा आईसीडीएस के कर्मियों को निर्देश दिया कि वे घर-घर जाकर लोगों को प्रेरित करें तथा जल्द से जल्द टीका लेकर इस वैश्विक महामारी से स्वयं और अपने परिवार के बचाव का रास्ता निकालें। उन्होंने अंचलाधिकारी तथा प्रखंड विकास पदाधिकारी को भी निर्देश दिया कि वे भी सभी केंद्रों पर घूम घूम कर लोगों को प्रेरित करते हुए टीका लगवाएं।

धमदाहा प्रखंड के नेहरू चौक अवस्थित विद्यालय में भी उन्होंने टीकाकरण केंद्र का निरीक्षण किया तथा आवश्यक निर्देश दिया।