पटना

शाहनवाज ने किया चार औद्योगिक क्लस्टर्स बनाने का एलान


नया नारा दिया- सडक़, बिजली, पानी में बिहार की तस्वीर संवारी है, अब उद्योग की बारी है

पटना (आससे)। शुक्रवार को पटना के गांधी मैदान स्थित उद्योग भवन में केन्द्रीय कपड़ा मंत्रालय के सचिव यूपी सिंह और बिहार के उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन के बीच बड़ी बैठक हुई। देश में कपड़ा उद्योग को बढ़ावा देने के लिए केन्द्र की योजनाओं और बिहार की ड्राफ्ट टेक्सटाईल व लेदर पॉलिसी को लेकर इसमें विस्तार से चर्चा हुई। बैठक में केन्द्रीय कपड़ा सचिव के अलावा बिहारी बीजेपी अध्यक्ष डा. संजय जायसवाल, कपड़ा मंत्रालय के डेवलपमेंट कमिश्रर (हैंडीक्राफ्ट्स) और बिहार के उद्योग विभाग के अपर मुख्य सचिव बृजेश मेहरोत्रा व विभाग के अन्य वरीय अधिकारी मौजूद रहे।

बैठक में केन्द्रीय कपड़ा सचिव और केन्द्रीय कपड़ा मंत्रालय के अन्य वरिष्ठ अधिकारियों के समक्ष बिहार के उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन ने बिहार की ड्राफ्ट टेक्सटाइल पॉलिसी को लेकर एक प्रस्तुतिकरण के जरिए पूरी जानकारी साझा की। इस बैठक के बाद बिहार के उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन ने कहा कि बिहार में कपड़ा उद्योग की स्थापना के लिए सभी संभावनाओं पर काम हो रहा है।

उन्होंने कहा कि बिहार में टेक्सटाइल उद्योग के लिए केन्द्र से क्या मदद मिल सकती है, इसे लेकर केन्द्रीय कपड़ा सचिव से विस्तार से बात हुई है। बिहार की नयी टेक्सटाइल और लेदर पॉलिसी गेमचेंजर साबित होगी। बिहार की नयी टेक्सटाइल और लेदर पॉलिसी आते ही यहां नए उद्योगों की स्थापना के लिए निवेश की बहुत बड़ी संभावनाएं पैदा होंगी। शुक्रवार को उद्योग भवन में एक और अहम बैठक हुई। बेतिया संसदीय क्षेत्र में औद्योगिक विकास को लेकर बिहार बीजेपी अध्यक्ष डा. संजय जायसवाल और उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन की उद्योग विभाग के अपर मुख्य सचिव बृजेश मेहरोत्रा और अन्य वरिष्ठ अधिकारियों के साथ लंबी बैठक हुई। बिहार बीजेपी अध्यक्ष और बेतिया के सांसद डा. संजय जायवाल ने अपने संसदीय क्षेत्र में बड़ा टेक्सटाइल पार्क बनाना चाहते हैं।

उद्योग मंत्री से मुलाकात के दौरान इस पर विस्तार से चर्चा हुई। इस मुलाकात के बारे में जानकारी देते हुए बिहार के उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन ने कहा कि बेतिया सांसद और बिहार बीजेपी अध्यक्ष डा. संजय जायसवाल से बेतिया में बड़े टेक्साटाइल पार्क की स्थापना को लेकर बात हुई। उन्होंने कहा कि बिहार बीजेपी अध्यक्ष ने बियाडा की जमीन की कीमत को लेकर विसंगतियों को दूर करने की मांग की है, उस पर गंभीरता से काम हो रहा है।