पटना

सहरसा: जिलाधिकारी ने शहरी क्षेत्र के विभिन्न कन्टेनमेंट जोन का किया निरीक्षण


सहरसा (आससे)। जिला में कोरोना संक्रमण के प्रसार के रोकथाम की दिशा में जिलाधिकारी कौशल कुमार ने आज शहरी क्षेत्र के विभिन्न कन्टेनमेंट जोन का निरीक्षण किया। इस निरीक्षण के दौरान उन्होंने गाँधी पथ स्थित कन्टेनमेंट जोन का जायज़ा लिया। निरीक्षण के दौरान कन्टेनमेंट जोन का निरीक्षण कर संक्रमित व्यक्तियों के परिवारों से मेडिकल किट सैनिटाइजेशन इलाज की व्यवस्था इत्यादि के संबंध में भी जानकारी भी प्राप्त किया।

जिलाधिकारी ने गांधी पथ स्थित कन्टेनमेन्ट जोन में रहने वाले लोगों से कोविड-19 टेस्ट कराने को कहा साथ ही ज़िलाधिकारी ने निरीक्षण के क्रम में संक्रमित व्यक्तियों के परिवार से यात्रा इतिहास के बारे जानने तथा सैनिटाइजेशन कार्य के बारे में आवश्यक निर्देश दिया। जिलाधिकारी ने गांधी पथ स्थित कन्टेन्मेन्ट जोन के सभी घरों में रहने वाले लोगों का शत प्रतिशत कोरोना जांच कराने का निर्देश स्वास्थ्य विभाग को दिया।

जिलाधिकारी ने मोहल्ले के सभी लोगों से कोरोना जांच करा लेने का अनुरोध किया। कन्टेनमेंट जोन के अंदर लोगों की आवाजाही पर प्रतिबंध लगाने और पूरे मोहल्ले में प्रतिदिन सैनिटाइजेशन नियमित रूप से कराने का भी निर्देश दिया। कन्टेनमेन्ट जोन निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी ने बिना मास्क पहने लोगों को मास्क पहनने की सलाह दी और भविष्य में दोबारा ऐसी गलती न करने को कहा। साथ ही निरीक्षण के क्रम में दुकानदारों को भी मास्क पहनने एवं आये ग्राहकों को भी मास्क पहनने को कहा। उन्होंने दूकानदारों से कहा जो भी ग्राहक बिना मास्क के आये उसे सामान न दें।

जिलाधिकारी ने सदर अस्पताल परिसर में संचालित कोविड केयर सेंटर की सफाई व्यवस्थाएं, सैनिटाइजेशनए शौचालय की सफाई, पेयजल का निरीक्षण कर आवश्यक निर्देश दिये। साथ ही दवा की उपलब्धता तथा चिकित्सकों एवं पैरामेडिकल स्टाफ की प्रतिनियुक्ति के संबंध में सिविल सर्जन से जानकारी प्राप्त किया।

जिलाधिकारी ने सिविल सर्जन को निर्देश दिया कि यहां 200 बेड का कोविड केयर सेन्टर बनाया जाय। जिसमें महिला एवं पुरुष के लिए अलग-अलग वार्ड निर्धारित किये गए है। शहरी क्षेत्र में कोरोना के बढ़ते प्रभाव को देखते हुए इस कोविड केयर सेंटर में प्रत्येक बेड पर ऑक्सीजन सिलिंडर मौजूद रहे।

इस दौरान जिलाधिकारी ने मीडिया के माध्यम से लोगों से अपील किया कि जो भी लोग जिले में बाहर से आ रहे हैं वे अपना कोविड टेस्ट अवश्य करायें। इसके लिए जिले के सभी स्वास्थ्य केन्द्रों पर कोविड टेस्ट की सुविधा उपलब्ध है, जिससे मात्र बाहर से आने वाले ही नहीं बल्कि आस-पास के लोग भी संक्रमण से बच पायेंगे। जिलाधिकारी कौशल कुमार ने आज सदर अस्पताल स्थिति कोविड-19 कन्ट्रोल रूम का भी जायजा लिया।

इस दौरान उन्होंने कहा जो भी लोग कोविड-19 से संबंधित जानकारी चाहते हैं उन्हें जानकारी प्रदान करने के उद्देश्य से इस कोविड कन्ट्रोल रूम की स्थापना की गई है, जिसके लिए टोल फ्री नम्बर 1800-345-6633 जारी किया गया है। जिसपर काल कर लोग कोविड संबंधी जानकारी प्राप्त कर सकेंगे तथा किसी भी प्रकार की आवश्यक कि चिकित्सीय परामर्श हेतु जिला नियंत्रण कक्ष के नंबर-06478-222210 पर भी संपर्क कर सकते है। इस दौरान सिविल सर्जन डा. अवधेश कुमार अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे।