पटना

सारण में एनएच ७२२ और स्टेट हाई-वे ७३ जाम से होगा मुक्त


सारण में होगा अंडर पास का निर्माण : रूडी

पटना (आससे)। सारण में अंडर-पास बनेगा। एनएच ७२२ और एसएस ७३ जाम से मुक्त होगा। शुक्रवार को सांसद राजीव प्रताप रूडी ने इसकी जानकारी दी। उन्होंने बताया कि सोनहो में एनएच ७२२ और स्टेट हाई-वे ७३ के मिलान बिंदु पर हमेशा वाहनों का भारी दबाव बना रहता है, नतीजा यह है कि यहां हमेशा जाम की समस्या बनी रहती है। कोई भी वाहन समय से अपनी मंजिल तक नहीं पहुंच पाता।

पटना से सारण और मुजफ्फरपुर, गोरखपुर से मुजफ्फरपुर, सीतामढ़ी से पटना और सारण से मुजफ्फरपुर जानेवाली सवारी गाडिय़ों और कॉमर्शियल गाडिय़ों का जबरदस्त दबाव बना रहता है। यही वजह है कि सोनहो और परसा प्रखंड के दर्जनों गांवों के लोग को यहां लगनेवाले जाम से तब सहुलियत मिलेगी, जब अंडरपास का निर्माण हो जायेगा।

उन्होंने बताया कि एनएच पर एसएच के कारण बीच शहर की तरह चौराहा बन गया है, जो कहीं से एनएच या एसएच के लिए वाजिब नहीं है। सामान्य व सुगम यातायात के लिए उन्होंने अंडरपास बनवाने की डिमांड की थी। केन्द्रीय मंत्री गडकरी को भी इस मामले से अवगत कराया। उन्होंने इसका डीपीआर तैयार करने को कहा है। उन्होंने कहा कि छपरार-मुजफ्फरपुर एनएच ७२२ देश की बेहतरीन सडक़ है।

उन्होंने बताया कि देश भर में ब्लैक स्पॉट चिन्हित किये जाने है। सारण ऐसा जिला है, जहां सांसद रूडी ने सबसे अधिक ब्लैक स्पॉट की पहचान की और उसे केन्द्रीय मंत्री गडकरी के संज्ञान में लाया। परिवहन-विकास और सुगम यातायात की कल्पना अब साकार रूप ले रही है। सोनहो में स्टेट हाई-वे संख्या-७३ और नेशनल हाई वे संख्या ७२२ के मिलान बिंदु पर वाहनों के सुगम आवागमन के लिए अंडरपास निर्माण की सैद्धांतिक स्वीकृति मिल गयी है। उन्होंने कहा कि सारणवासियों के लिए यह एक ऐसा तोहफा है, जो पथ निर्माण की अति उच्च तकनीक पर निर्मित है।

इस तकनीक पर देश में बहुत कम ही सडक़ों का निर्माण हुआ है। पहले सारण से मुजफ्फरपुर या उत्तर बिहार जाने के लिए हाजीपुर होते हुए रास्ता तय करना पड़ता था। आज एनएच ७२२ से मुजफ्फरपुर जाने में केवल ५० मिनट का ही वक्त लगता है।