पटना

सीतामढ़ी के गन्ना किसानों को आवागमन सब्सिडी जारी रखें : मुख्यमंत्री


नीतीश ने की गन्ना उद्योग विभाग की समीक्षा

पटना (आससे)। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने शनिवार को एक अणे मार्ग स्थित संकल्प में गन्ना उद्योग विभाग की समीक्षा की। गन्ना उद्योग विभाग के सचिव एन. सरवन कुमार ने प्रस्तुतीकरण के माध्यम से विभाग में किये जा रहे कार्यों के संबंध में विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने पेराई सत्र २०२१-२२ के लिए ईख मूल्य की दर का निर्धारण, वर्ष २०१० से २०२१ क गन्ना मूल्य की दर, परिचालित चीनी मिलों की संख्या, चीनी मिलों की पेराई क्षमता, डिस्टिीलरी की क्षमता आदि के संबंध में विस्तृत जानकारी दी।

प्रस्तुतीकरण के दौरान मुख्यमंत्री ने कहा कि वर्ष २००६-०७ से गन्ना किसानों के लिए कई कदम उठाये गये हैं। पूर्व के कई वर्षों में गन्ना के मूल्य में वृद्धि की गयी। सरकार के स्तर से ईख मूल्य अनुदान भी दिये गये। गन्ना उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए गन्ना उद्योग को प्रोत्साहित किया गया। क्षेत्रीय विकास परिषद (जेडीसी) कमीशन में छूटे एवं ईख क्रय कर में छूट की सुविधा दी गयी।

उन्होंने कहा कि सीतामढ़ी जिले के गन्ना किसानों को रीगा के अलावा अन्य चीनी मिलों तक गन्ना पहुंचाने के लिए आवागमन सब्सिडी पिछले वर्ष की तरह इस वर्ष भी जारी रखें ताकि गन्ना किसानों को चीनी मिलों तक गन्ना पहुंचाने में किसी प्रकार की असुविधा नहीं हो। उन्होंने कहा कि हमलोग गन्ना किसानों की बेहतरी के लिए लगातार कार्य कर रहे हैं।

बैठक में गन्ना उद्योग मंत्री प्रमोद कुमार, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव दीपक कुमार, मुख्य सचिव त्रिपुरारी शरण, विकास आयुक्त आमिर सुबहानी, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव चंचल कुमार, गन्ना उद्योग सह कृषि विभाग के सचिव एन. सरवन कुमार, मुख्यमंत्री के सचिव अनुपम कुमार, ईखायुक्त गिरिवर दयाल एवं मुख्यमंत्री के विशेष कार्य पदाधिकारी गोपाल सिंह उपस्थित थे।