Latest News खेल

स्मृति मंधाना का धमाका, बनीं 2021 की दुनिया की सबसे बेहतरीन महिला क्रिकेटर


नई दिल्ली, । भारतीय महिला टीम की ओपनर बल्लेबाज स्मृति मंधाना ने धमाकेदार खेल से पूरी दुनिया में अपना डंका बजाया है। उनको इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल ने साल 2021 की सबसे बेहतरीन महिला क्रिकेट चुना है। मंधाना के अलावा इंग्लैंड की क्रिकेटर टैमी ब्यूमोंट और नताली स्काइवर तथा आयरलैंड के गैबी लुइस इस पुरस्कार की अन्य दावेदार थीं। इन सभी को पीछे छोड़ इस भारतीय स्टार ने Rachael Heyhoe Flint Award को अपने नाम किया।

भारतीय महिला स्टार मंधाना ने दुनिया भर में अपना बल्लेबाजी का लोहा मनवाया है। पिछले साल धमाकेदार बल्लेबाजी करने वाली इस खिलाड़ी को आइसीसी ने साल की सबसे बेहतरीन महिला क्रिकेट चुना। Rachael Heyhoe Flint Award से उनके आइसीसी ने सम्मानित करने की घोषणा सोमवार 24 जनवरी को सोशल मीडिया अकाउंट के जरिए की।

पिछले साल धमाल बल्लेबाजी करते हुए भारतीय ओपनर ने 22 इंटरनेशनल मुकाबले में 38.86 की औसत से रन बनाए। उनके खाते में 2021 में 1 शतक और 5 अर्धशतकीय पारी रही। मंधाना ने भारत की तरफ से पिंक बाल टेस्ट खेलते हुए शानदार शतक जमाया था। वह ऐसा करने वाली पहली महिला क्रिकेटर बनीं। हालांकि, इस ऐतिहासिक यादगार पारी में 80 के स्कोर पर वह एलिसा पेरी की गेंद पर आउट हो गई थी, लेकिन अंपायर ने पाया कि यह नो बाल है। इसके बाद उनको जो जीवनदान मिला उसका फायदा उठाते हुए उन्होंने शतक जमाया।