राष्ट्रीय

८ जनवरीको दूसरा ड्राई रन, देशके हर जिलेमें लगाया जायेगा कोरोना टीका


नयी दिल्ली। देश में कोविड-19 टीकाकरण अभियान बड़े पैमाने पर चलाने की तैयारियों के तहत एक बार फिर आगामी 8 जनवरी को सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के हर जिलों में इसका पूर्वाभ्यास किया जाएगा। इस प्रक्रिया में करीब 1.7 लाख टीका देने वाले और टीकाकरण टीम से जुड़े तीन लाख प्रशिक्षित सदस्य शामिल होंगे। केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने बुधवार को यह जानकारी दी। हालांकि यह ड्राई रन उत्तर प्रदेश और हरियाणा में नहीं होगा क्योंकि उत्तर प्रदेश के सभी जिलों में बीते पांच जनवरी को ही टीकाकरण का पूर्वाभ्यास कर लिया गया है, जबकि हरियाणा के जिलों में यह 7 जनवरी को होना है। इसी सिलसिले में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन गुरुवार को सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के स्वास्थ्य मंत्रियों से मुलाकात करेंगे।इससे पहले 1 जनवरी को भी टीकाकरण को लेकर एक ऐसा ही ड्राई रन पूरे देशभर में किया गया था। इस दौरान राष्ट्रीय राजधानी में तीन स्थानों पर कोविड-19 टीकाकरण का पूर्वाभ्यास किया गया। राज्यों की राजधानियों में कम से कम तीन-तीन स्थानों पर पूर्वाभ्यास किया गया। अधिकारियों ने बताया था कि कुछ राज्यों ने टीकाकरण पूर्वाभ्यास के लिए ऐसे जिलों को शामिल किया है जो दुर्गम स्थानों पर थे।
महाराष्ट्र, केरल और गुजरात ने चार-चार जिलों में, कर्नाटक और तमिलनाडु ने पांच-पांच जिलों में, जबकि राजस्थान ने सात जिलों में टीकाकरण का पूर्वाभ्यास किया गया था।
क्या हुआ था पूर्वाभ्यास में?
1 जनवरी को किए गए पूर्वाभ्यास के लिए विभिन्न गतिविधियों को लेकर जिला प्रशासन द्वारा विशेष टीमों का गठन किया गया था। इन गतिविधियों में लाभार्थियों के डेटा को अपलोड करना, सत्र स्थलों का निर्माण करना, टीका आवंटन, लाभार्थियों एवं टीका लगाने वालों को टीके का ब्योरा बताना आदि शामिल थे। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हषवर्धन ने कहा था कि सोमवार और मंगलवार (28-29 दिसंबर) को चार राज्यों में प्रायोगिक आधार पर किए गए पूर्वाभ्यासों से मिली प्रतिक्रिया के आधार पर राष्ट्रव्यापी पूर्वाभ्यास को अपडेट किया गया। शनिवार को महाराष्ट्र के नागपुर, जालना, पुणे और नंदूरबार जिलों में तय स्वास्थ्य केंद्रों में पूर्वाभ्यास किया गया।