पटना

गया: नक्सलियों को मुठभेड़ में ढेर करने वाले पुलिस पदाधिकारी होंगे सम्मानित : एसएसपी


दर्जनों नक्सली कांडों में वांछित थे मुठभेड़ मारे गए चारों कुख्यात नक्सली

गया। मंगलवार को डुमरिया थाना क्षेत्र के मोनाबार गांव के समीप जंगलों में सुरक्षाबलों व माओवादियों के बीच हुई मुठभेड़ में शामिल पुलिस पदाधिकारियों व कर्मियों को पुरस्कृत किया जाएगा। उक्त पुरस्कार मगध रेंज के पुलिस महानिरीक्षक व वरीय पुलिस अधीक्षक के स्तर से दिया जाएगा। यह जानकारी बुधवार को एसएसपी आदित्य कुमार ने एसएसपी कार्यालय में पत्रकारों को संबोधित करते हुए कही।

उन्होंने बताया कि विगत कई दिनों से सूचना मिल रही थी कि डुमरिया थानांतर्गत पहाड़ी क्षेत्रों में नक्सली भ्रमणशील रहकर किसी बड़ी घटना को अंजाम देने के फिराक में है। इस संबंध में सीआरपीएफ के डीआईजी को भी सूचना मिली कि 16 मार्च को डुमरिया थाना के पहाड़ी क्षेत्र ग्राम मोनाबार के पास कुछ नक्सली छिपे हुए हैं एवं बड़ी बारदात करने हेतू एकत्रित हुए हैं।

सूचना के आधार पर सीआरपीएफ, कोबरा व जिला पुलिस के द्वारा सर्च आपरेशन चलाया गया। नक्सलियों के छिपे हुए स्थलों को अभियान दल द्वारा बाहर से घेराबंदी की जा रही थी, इसी क्रम में छिपे नक्सलियों के द्वारा अभियान दल पर अचानक फ़ायरिंग शुरु कर दी गई। अभियान दल के प्रभारी द्वारा मेगा फोन से अभियान दल के सभी जवानों को जानमाल की रक्षा को धयान में रखते हुए सुरक्षित आड़ में पोजिशन लेने तथा नक्सलियों को सुरक्षा बलों द्वारा घेर लिये जाने की बात बताते हुए घर से बाहर निकलने एवं आत्मसमर्पण करने के लिए कहा गया।

उसके बावजूद भी नक्सलियों द्वारा लगातार सुरक्षा बलों को लक्षित करते हुए फायरिंग किया जाता रहा। जानमाल की रक्षा को धयान में रखते हुए अभियान दल के प्रभारी द्वारा आत्मरक्षार्थ जवाबी फायरिंग करायी गयी। फायरिंग समाप्त होने के बाद तलाशी के क्रम में घटनास्थल से 4 नक्सलियों का शव पुलिस ने बरामद किया।

एसएसपी ने बताया कि इस घटना में कोई भी स्थानीय लोग प्रभावित नहीं हुए हैं। एसएसपी श्री कुमार ने बताया कि इस अभियान में कोबरा, सीआरपीएफ़, एसटीएफ़ एवं गया जिला बल के शामिल सुरक्षा कर्मियों सहित सिटी एसपी राकेश कुमार, एएसपी अभियान धर्मेन्द्र कुमार झा सहित अन्य को सराहनीय सहयोग के लिए पुरस्कृत किया जाएगा।

उन्होंने बताया कि मुठभेड़ में मारे गए नक्सलियों में जोनल कमांडर अमरेश सिंह मोक्ता ऊर्फ टूनटून पिता सहदेव भोक्ता, कोठिलवा, थाना-बांकेबाजार लुटुआ जिला गया, सब जोनल कमांडर शिवपूजन यादव पिता-रामाशीष यादव, तेन्दुई, थाना ढिबरा, जिला औरंगाबाद, सब जोनल कमांडर उदय पासवान पिता-हरि पासवान, बिजकुरबा राजपुर थाना कुटुम्बा जिला-औरंगाबाद व सब-जोनल कमांडर सीता भुईया पिता-राधो मुईया, करमडीह, थाना अम्बा जिला औरंगाबाद शामिल है।

नक्सलियों के पास से पुलिस ने दो एके-47, एक जर्मनी का बना एचके-33, एक इंसास रायफल, 246 राउंड 7.62 गोली, 272 राउंड 5.056 गोली, इंसासका चार मैगजीन, एके-47 का चार मैगजीन, पांच डेटोनेटर, तीन सेफ्रटी फ्रयूज डेटोनेटर के साथ, चार मैगजीन पाउच, एक टूटा हुआ कम्पास, दो सैमसंग मोबाईल, एक जी-5 मोबाईल, एक आईटेल मोबाईल, एक टार्च, एक रेडियो, चार पाकेट डायरी, एक फ्लैश, 995 रुपए, चार मोबाईल बैट्री, एक मोबाईल चार्जर, दो इलेक्ट्रिक टेप, तीन लाईटर, एक चाकू, चार स्टेरॉयड इंजेक्शन व एक परफ्रयूम बरामद किया गया है। एसएसपी ने बताया कि मारे गए माओवादियों के विरुद्ध विभिन्न थानों में दर्जनों मामले दर्ज हैं।